डाकघर के 1 चैक का 3 बार बाऊंस’ होना क्या वास्तव में ''डिजिटल इंडिया का आगाज''

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 03:19 PM (IST)

मालेरकोटला (वरिन्द्र): भारत को विश्व गुरु बनाकर डिजिटल करने के ख्वाबों ने सबको अच्छे दिनों की आस में भ्रमित कर रखा है जबकि केन्द्र के डाकघर से अपनी ही मेहनत की बचत को पाने हेतु आम आदमी को दफ्तरों की ठोकरें व अफसरों की मिन्नतें निकालनी पड़ रही हैं, वहीं कुंभकर्णी नींद के आगोश में बैठे सरकारी बाबुओं की मनमर्जियों व गलतियों के कारण सैकड़ों रुपए ब्याज-बैंक खर्च की आर्थिक-मानसिक परेशानी अलग से झेलनी पड़ रही है, जिससे अब सरकारी खजाने में अपना ही सुरक्षित धन असुरक्षित होने की भावना से भय का माहौल है तथा इंसाफ व अधिकारियों पर कार्रवाई हेतु प्रधानमंत्री से गुहार लगाई है।

यह विचार मेन डाकघर मालेरकोटला के बचत खाता उपभोक्ता मंजु रानी व सजीव कुमार सिंगला ने ‘डाकघर से जारी 1 चेक’ का 3 बार बाऊंस होने पर ‘डिजिटल इंडिया के आगाज’ को झूठा बताते कहे हैं। उन्होंने बताया कि करीब 20 साल पहले पोस्टल लाइफ इशोरैंस पॉलिसी करवाई थी जिसकी मैचियोरिटी पर मेन डाकघर मालेरकोटला ने 25 नवम्बर 2022 को बचत खाते (010021632771) के माध्यम से 1 लाख 85 हजार 600 रुपए का चैक मंजु रानी के नाम से ‘एस.बी.आई. बैंक’ को जारी किया तो 4 दिनों बाद 29 नवम्बर 2022 को ‘कोई कारण लिखकर’ बैंक ने चैक बाऊंस कर दिया, जिसकी शिकायत करने पर चैक को दोबारा बैंक में लगवाने का दिलासा मिला पर 3 दिसम्बर 2022 को बैंक ने फिर से चैक बाऊंस कर दिया तो सब अचंभित रह गए।

वहीं उच्चाधिकारियों से अपील करने पर डाकघर मालेरकोटला ने तीसरी बार चैक को बैंक में लगाया तो 9 दिसम्बर को एक बार फिर से बाऊंस हो गया तथा मामले में कर्मचारियों की मिलीभगत या अपने ही पैसे पाने को तरसने की नौबत के आसार नजर आने लगे थे। इसके बाद फिर से डाकघर से संपर्क किया तो 12 दिसम्बर 2022 तक पैसे खाते में जमा होने की बात कहकर पल्ला झाड़ा गया तो आखिरकार परिवार ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर इंसाफ की गुहार लगाई है। उन्होंने कहा कि डाकघर अधिकारी चैक के 3 बार बाऊंस होने के बैंक खर्च, मैचियोरिटी तिथि से ब्याज भी पूरी रकम सहित अदा करें अन्यथा वो कानूनी कार्रवाई करेंगे ।

क्या कहते हैं अधिकारी 

डाकघर मास्टर रणजीत सिंह ने कहा कि चैक के 3 बार बाऊंस होने के पीछे बैंक के किसी अंजान कर्मचारियों की लापरवाही या कोई तकनीकी फाल्ट है तथा बैंक से बातचीत चल रही है पर कोई भी कुछ बताने को तैयार नहीं है। जबकि केंद्र सरकार के डाकघर खाते में उचित बैलेस मौजूद है। उधर ए.एस.पी.एम. परमिदर सिंह ने कहा कि डाकघर कर्मचारी द्वारा एल.ओ.सी. गलत भरने से ही असुविधा हो रही थी तथा अब वो स्वयं चैक को पास करवाने हेतु बैंक गए हैं। वहीं चैक के 3 बार बाऊंस होने पर उपभोक्ता को बैंक खर्च का जुर्माना अदा करवा देंगे तथा ब्याज को आपसी बातचीत से हल कर दिया जाएगा। फिलहाल चैक की रकम खाते में जमा करवाने हेतु भागदौड़ करके कार्रवाई करवाई जा रही है।

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News Editor

Urmila

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