भगत सिंह और उधम सिंह को मिले भारत रत्नः बाजवा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 04:43 PM (IST)

नई दिल्लीः राज्यसभा में मंगलवार को सदस्यों ने शहीद भगत सिंह और जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने वाले सरदार उधम सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की। कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ने जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक 2019 पर चर्चा के दौरान भगत सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की। बाजवा ने कहा कि जलियांवाला स्मारक न्यास से विन्दर सिंह भून्दर ने भी किया और कहा कि सरदार उधम सिंह को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए । 

PunjabKesari

बाजवा ने कहा कि जलियांवाला स्मारक न्यास से कांगेस अध्यक्ष को नहीं हटाया जाना चाहिए और स्थानीय विधायक को भी इसका सदस्य बनाया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि जलियांवाला बाग का इतिहास कांग्रेस से जुड़ा है । वर्ष 1919 में अप्रैल महीने में बैसाखी के दिन ब्रिटिश शासन के दौरान जलियांवाला बाग में जनरल डायर के आदेश पर सैंकडों निहत्थे लोगों को गोलियों से भून दिया गया था । बाजवा ने कहा कि अंग्रेजों ने 380 लोगों के मारे जाने की बात स्वीकार की थी लेकिन तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष मोतीलाल नेहरु ने जो जांच कराई उसमें 1500 लागों के मारे जाने की बात सामने आई । 

PunjabKesari
भारतीय जनता पार्टी के श्वेत मलिक ने कहा कि जलियांवाला बाग न्यास होने के बावजूद यह शहीद स्थल पूरी तरह से उपेक्षित था । अब यहां लाइट एंड साउंड सिस्टम , बुलेट मार्क का संरक्षण , थ्री डी डीजिटल शो , फाउंटेन , पेयजल और शौचालय की व्यवस्था की जा रही है । यहां एक वातानुकूलित गैलरी और बाग में स्थित कुंआ का संरक्षण किया जा रहा है । तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्दु शेखर राय ने जलियांवाला बाग न्यास में शहीद हुए परिवार के लोगों को भी सदस्य बनाने की मांग की और कहा कि वहां के संग्रहालय की स्थिति में सुधार किया जाना चाहिए । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News