आंधी तथा ओलावृष्टि से हुए फसली नुकसान की जल्द गिरदावरी कराने की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 07:36 PM (IST)

चंडीगढ़ः शिरोमणि अकाली दल तथा उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से राज्य के माझा और दोआबा क्षेत्र में दो दिन पहले हुई ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को हुए नुकसान की गिरदावरी कराने की मांग की है। पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने आज यहां एक बयान में कहा कि राज्य के विभिन्न भागों से आ रही रिपोर्ट के अनुसार ओलावृष्टि तथा आंधी के कारण गेहूं की फसलों का भारी नुकसान हुआ है। बहुत सी जगहों पर गेहूं की फसल पूरी तरह तबाह हो गई तथा इसकी कंबाईन हार्वेस्टरों से कटाई करनी संभव नहीं होगी। गेहूं की कटाई पर आने वाले अतिरिक्त खर्चे के लिए किसानों को मुआवजा दिया जाना चाहिए। 

उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि पूरी तरह क्षतिग्रस्त फसलों के लिए 20 हजार रूपए प्रति एकड़ का मुआवजा दें तथा कम नुकसान के लिए 10 हजार रूपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाना चाहिए। इस प्राकृतिक विपदा के समय किसानों की सहायता करना सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है तथा सरकार को इस मामले में लापरवाही नहीं दिखानी चाहिए। सरकार पिछले रबी के सीजन के दौरान किसानों के हुए फसली नुकसान का मुआवजा जारी करें जो बहुत सारे किसानों को अभी तक नही मिला है। उन्होंने कहा कि मुआवजा देने में की जा रही ऐसी देरी कृषि अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख देगी। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने कहा कि पंजाब भी कोरोना महामारी से जूझ रहा है और मौसम की मार किसानों व आम जनता के लिए मुसीबत का पहाड़ बन कर सामने आ सकती है। 

उन्होंने कहा कि सरकार इस महामारी से लड़ने में सुस्त साबित हो रही है। शर्मा ने कहा कि पिछले दिनों पंजाब राज्य में हुई बेमौसमी बरसात के चलते जहाँ पंजाब की फसलों को नुकसान पहुंचा है वही किसानों को भारी आर्थिक नुकसान होने की आशंका है। कांग्रेस के नेता अपने चहेतों को ही मदद पहुंचा रहे हैं, जबकि देश के अन्न भण्डार में अपनी एहम भूमिका निभाने वाला किसान व अन्य जरूरतमंद लोग राहत की आस लिए खाली हाथ बैठने पर मजबूर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News