महानगर में दम तोड़ने लगा डेंगू, 24 घंटों में इतने मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 08:49 PM (IST)

लुधियाना  (सहगल): महानगर में डेंगू का कहर अब दम तोड़ता दिखाई देने लगा है सर्दी पड़ने के बाद डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी कमी दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घंटों में स्थानीय अस्पतालों में 11 मरीज सामने आए। इनमें से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 4 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई है जिनमें से एक मरीज जिले का रहने वाला है जबकि 3 दूसरे जिलों आदि से संबंधित है। महानगर में अब तक डेंगू के 1062 मरीजों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुष्टि की गई है जबकि 3404 मरीजों को संदिग्ध श्रेणी में रखा गया है। जिले के अलावा 738 पॉजिटिव मरीज दूसरे जिलों के रहने वाले थे चिकित्सा विशेषज्ञों ने लोगों से डेंगू से बचाव के लिए अभी कुछ दिन और सावधान रहने को कहा है। 

शुक्रवार को लोग ड्राई डे के रूप में मनाए: सिविल सर्जन

पंजाब के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेशों के अनुसार सिविल सर्जन डॉ. हितिंदर कौर के निर्देशन में टीमों द्वारा जिले भर के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और आम लोगों को डेगू की रोकथाम के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा डेंगू के मरीज मिलने वाले स्थानों पर छिड़काव के अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पुलिस लाइन, न्यू विष्णुपुरी, न्यू सुभाष नगर आदि जगहों पर छिड़काव किया गया। जानकारी देते हुए सिविल सर्जन ने बताया कि डेंगू का मच्छर मच्छर दिन में काटता है।

डेगू के लक्षणों की जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी व्यक्ति को तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर रैशेज, आंखों के पीछे दर्द, मसूड़ों और नाक से खून आने की समस्या हो। डेंगू के लक्षण हो सकते हैं। कूलर, रेफ्रिजरेटर, रेफ्रिजरेटर के पीछे की ट्रे में पानी नहीं खड़ा होने देना चाहिए, बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह से दवा लेनी चाहिए।  इस मौके पर सिविल सर्जन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू को पैदा होने से रोकने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की टीमों का इस्तेमाल किया जाए.  उन्होंने कहा कि डेंगू के मच्छर को पैदा होने से रोकने के लिए अपने घरों व कार्यालयों में लगे कूलरो व गमलों आदि से पानी निकालकर हर शुक्रवार को ड्राई डे के रूप में मनाया जाना चाहिए।

स्वाइन फ्लू के 3 संदिग्ध मरीज, मलेरिया का एक पॉजिटिव

जिले में स्वाइन फ्लू के 3 संदिग्ध मरीज सामने आए हैं तीनों संदिग्ध दूसरे जिलों आदि से संबंधित हैं। जिले के रहने वाले किसी भी मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है दूसरी ओर मलेरिया के छिटपुट मरीजों का आना जारी है आज एक मरीज की रिपोर्ट मलेरिया पॉजिटिव आई है। जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉक्टर रमनप्रीत कौर ने बताया कि जिले में मलेरिया के पॉजिटिव मरीजों की संख्या 33 हो गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News