पंजाब के मौजूदा हालातों के कारण कारोबार का गिरा ग्राफ

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 03:52 PM (IST)

लुधियाना : पंजाब में जिस तरह खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को पकड़ने को लेकर एक तरफ पंजाब पुलिस पूरी तरह सतर्क है जिसे पकड़ने के लिए कई जगह पुलिस द्वारा छापे भी मारे जा रहे है। इसी बात को लेकर राज्य के व्यापारी वर्ग में अपने कारोबार को लेकर घबराहट जा पाई जा रही है। जिसका असर राज्य के विभिन्न कारोबार से जुड़े व्यापारियों पर पड़ा है। इसी के तहत हौजरी कारोबार से जुड़े लुधियाना के व्यापारियों को विभिन्न रिटेल काऊंटरों से गर्मी के आर्डर मिलने लगभग बंद हो गए है। जिस कारण लुधियाना के व्यापारियों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही है । इस सम्बंध शहर के विभिन्न कारोबारियों से बात करने पर उन्हेंने अपने विचार कुछ इस तरह प्रकट किए।

जिस तरह पंजाब की वर्तमान स्थिति है उससे प्रत्येक कारोबारी व व्यापारियों को कारोबार करने लिए कई समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि ऐसी स्थिति में पंजाब के विभिन्न जिलों के हौजरी रिटेल काऊंटरों से लुधियाना वालों को गर्मी के बने माल के आर्डर मिलने में कमी आई है क्योंकि बाहरी ग्राहकों का कहना है कि ऐसी स्थिति में ग्राहकों में डर माहौल जो जिसका असर खरीददारी पर पड़ता है।

एक तरफ सरकार द्वारा खालिस्तान सर्मथकों पर कारवाई को लेकर सख्ती अपनाई है तो दूसरी तरफ मौसम की बेरुखी से व्यापारियों के चेहरे मुरझा गए हैं क्योंकि इस समय गर्मी का सीजन पूरे जोबन पर होता है लेकिन मौसम की अदला बदली वह दो दिन से धीमी गति से हो रही बरसात ने कारोबार को चौपट कर रख दिया है क्योंकि मौसम में एक बार फिर से ठंडक महसूस होने लगी जबकि व्यापारियों के पास गर्मी का तेजी से बन रहा है जिसका अब तक कोई जबरदस्त उठाव नहीं है।

आने वाले दिनों में हौजरी फैक्टरी वालों व दुकानदारों को उम्मीद है कि एक तरफ पुलिस सख्ती कम होगी और मौसम पूरी तरह से गर्मी की ओर तबदील हो जाएगा जो एक बार काम रुका हुआ है वह चल पड़ेगा और राज्य के माहौल में भी सुधार आएगा। जिससे कारोबार पहले की पटरी पर आ जाएगा और व्यापारियों को पंजाब के अलावा अन्य राज्यों से आर्डरों मिलने शुरू हो जाएंगे। गत दिवस जिस तरह अमृतपाल सिंह पर सख्त कारवाई करते हुए राज्य में नैट बंद करने से व्यापारियों व कारोबारियों द्वारा की जाने वाली आनलाइन पेमैंट पर असर पड़ा जिसका खामियाजा यह हुआ कि व्यापारी उन दिनों में खुल कर काम नहीं कर पाए और वर्तमान में भी पुलिस व पैरामिलटरी की तरफ से विभिन्न वाहनों की गहनता से जांच करने के बाद भेजा जा रहा है ऐसी स्थिति ने भी कारोबारियों को दुविधा में डाल दिया है और कारोबारी आर्डर देने से घबराने लगे है ।

पंजाब के मुख्यमंत्री व डी.जी.पी की सराहाना करते हुए व्यापारियों ने कहा आपसी भाईचारे का माहौल कायम है। उन्होंने यह भी मांग की कि कारोबार के सिलसिले में बाहरी राज्य से आने जाने वाले व्यापारियों की अडेंटी चैक कर बिना समय खराब किए उनके वाहनों को जाने दिया जाए जिससे व्यापारियों को व्यापार करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News