सतलुज में लाहन फैंकने से पानी हुआ जहरीला, मरने लगीं मछलियां

8/8/2020 10:24:21 AM

सुल्तानपुर लोधी (सोढी): शराब माफिया की तरफ  से बनाई गई नकली और जहरीली शराब पीने से बड़ी संख्या में लोगों के मरने की खबरें अभी थमी नहीं थीं कि अब शराब माफिया द्वारा कथित तौर पर कच्ची लाहन के ड्रम सतलुज दरिया में डाल कर दरिया का पानी प्रदूषित किया जा रहा है, जिससे भारी संख्या में मछलियां एवं जलीय जीवों की दम घुटने से मौत हो रही है। 

चर्चा है कि जहरीली शराब से 100 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के आदेशों पर पुलिस ने शराब माफिया खिलाफ  मुहिम शुरू की है। इसी कारण शराब माफि या की तरफ  से अपने आप को बचाने के लिए कच्ची लाहन के ड्रम व जहरीले कैमिकल सतलुज दरिया में डाले जा रहे हैं।जालंधर जिले के अलग-अलग गांवों फ तेहपुर भंगवें, मंडाला, पिपली आदि क्षेत्र में गुजरते दरिया में लाखों मछलियों के मारे जाने की चर्चा है। आसपास के लोगों ने बताया कि 2 दिन पहले सतलुज का पानी पूरी तरह साफ  था, परन्तु आज सुबह से ही पानी बदबू मार रहा है। गंदा पानी धीरे-धीरे गिद्दड़पिंडी-दारेवाल वाले क्षेत्र की तरफ  भी आ रहा है। यदि संबंधित विभाग की तरफ  से समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो भारी नुक्सान हो सकता है। 

पानी को जहरीला करने वाले लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया जाए : संत सीचेवाल
सतलुज का पानी जहरीला होने के कारण बड़ी संख्या में मछलियों के मारे जाने के मामले संबंधी वातावरण प्रेमी पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने कहा कि यह बहुत ही गंभीर मसला है, जिसकी तुरंत जांच कर पानी को जहरीला करने वाले लोगों के खिलाफ  केस दर्ज किया जाए। 


Vatika

Related News