अगर आपके रिश्तेदार भी विदेश रहते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 12:54 PM (IST)

जालंधर : अगर आपका कोई रिश्तेदार विदेश में है तो यह खबर आपके लिए है। फ्रॉड करने वालों ने एक नया तरीका ढूंढा है जिससे पहले आप सुध-बुध खो बैठेंगे और फ्रॉड कॉल करने वालों की हर बात विवश होकर मान लेंगे। इसी गैंग का शिकार शहर में रहने वाले एक आर्मी के अधिकारी हुए जिन्हें उनका भतीजा बनकर फोन करने वाले व्यक्ति ने 4 लाख रुपए अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करवा लिए। बाद में पता लगा कि आर्मी अधिकारी के भतीजे ने उन्हें फोन ही नहीं किया। थाना 7 की पुलिस को शिकायत दी गई जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात लोगों पर केस दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें : जुगाड़ू वाहनों पर लगाई पाबंदी मामला: सी.एम. मान ने बुलाई बैठक

जानकारी अनुसार कर्नल रैंक के अधिकारी का भतीजा काफी समय से इटली में है। उन्होंने पुलिस को बताया कि 22 अप्रैल को उन्हें एक अज्ञात नंबर से फोन आया। फोन करने वाला व्यक्ति रोते हुए खुद को कर्नल का भतीजा बता रहा था। उन्होंने समझा कि भतीजा सच में किसी परेशानी में हैं। पूछने पर उस व्यक्ति ने कहा कि बीती रात हमारी बार में लड़ाई हो गई थी। उससे दूसरे पक्ष के युवक को ज्यादा चोंटे लग गईं जो अस्पताल में दाखिल है और इटली की पुलिस ने उसे पकड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें : कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल मर्डर मामलाः पुलिस ने 2 और आरोपी किए काबू

ऐसे में कथित भतीजे ने एक वकील से भी बात करवाई। वकील ने कहा कि 4 लाख रुपए मिलने पर उसको जमानत मिल जाएगी। कर्नल ने अपने भतीजे को बचाने के लिए आनन फानन वकील द्वारा दिए 2 बैंक खाते में आर.टी.जी.एस. के माध्यम से 2-2 लाख रुपए करके 4 लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए। बाद में कर्नल ने अपने भतीजे के नंबर पर फोन किया तो पता लगा कि उसने न ही तो कोई झगड़ा किया और न ही फोन। यह बात सुनकर कर्नल दंग रह गए। उन्होंने जब दोनों बैंक खाते चैक करवाए तो पता लगा कि वह बैंक खाते मुंबई के रहने वाले गुलशन कुमार और दिलीप कुमार के नाम पर खुले हुए थे। फिलहाल पुलिस द्वारा आरोपियों को ट्रेस करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिन 2 नंबरों से कर्नल को फोन आया, वे फोन बंद हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब में नहीं थम रही गुंडागर्दी की वारदातें, सरेआम नौजवान पर किया तेजधार हथियारों से हमला

क्रॉस चैक किया होता तो न होता फ्रॉड
आर्मी अधिकारी ने अगर ऐसी कॉल आने के बाद अपने भतीजे को फोन करके क्रॉस चैक कर लिया होता तो फ्रॉड न होता। ऐसे कॉल कई लोगों को आ चुके हैं। जालंधर में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें ऐसे कॉल आए लेकिन क्रॉस चैक करने पर उनके पैसे बच गए। थाना 7 के प्रभारी राजेश शर्मा का कहना है कि लोगों से पैसे निकलवाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके से फ्रॉड का तरीका ढूंढ लेते हैं। लोग ऐसे फ्रॉड करने वालों की बातों में न आएं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News