कोरोनावायरसः श्री हरिमंदिर साहिब की मर्यादा संगत ने रखी बहाल

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 12:33 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): श्री हरिमंदिर साहिब, गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब और साथ लगते गुरुद्वारा साहिबान की मर्यादा आज भी 3 पहरों की संगत और सेवकों ने ही बहाल रखी। तीन पहरों की सेवा उपरांत श्री आसा जी की वार का कीर्तन शुरू होने उपरांत सुनहरी पालकी में ग्रंथी सिंह द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पवित्र स्वरूप सुशोभित करके श्री हरिमंदिर साहिब में प्रकाशमान किया गया।
PunjabKesari
हुक्मनामे उपरांत संगत ने श्री हरिमंदिर साहिब की परिक्रमा की सेवा के साथ झूठे बर्तनों व लंगर की सेवा की। कोरोना से बचाव के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा चारों तरफ घेराबंदी तेज कर दी गई है, जिसके चलते बाहरी संगत में से कोई भी श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शन दीदार नहीं कर सका। संगत रोजाना की तरह आती गई और बाहर से नतमस्तक होकर वापस जाती देखी गई।
PunjabKesari
सचिवालय के बाहर संगत द्वारा तैयार किया जाता है लंगर
श्री हरिमंदिर साहिब के साथ-साथ कार्यालय सचिवालय श्री अकाल तख्त साहिब के बाहर संगत द्वारा गरीब बस्तियों के लिए लंगर तैयार किया जाता है। लंगर में सेवा कर रहे गुरबचन सिंह, कुलविन्द्र सिंह और गगनदीप सिंह ने बताया कि यह लंगर पंजाब एंड सिंध बैंक के रिटायर्ड मैनेजर द्वारा एक चाय की केतली से शुरू किया था और अब हजारों की संख्या में संगत लंगर छकती हैं। जैसे-जैसे संगत जुड़ती गई लंगर में विस्तार होता गया। यह लंगर तैयार करके पुलिस प्रशासन की आज्ञा के साथ गरीब बस्तियों में ले जाया जाता है, जिससे कोरोना के कारण जो लोग कामकाज नहीं कर सकते, उनका पेट भरा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News