पंजाब में बढ़ते पारे के बीच बढ़ी बिजली की मांग, टूटे रिकार्ड

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 12:44 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाब में भीषण गर्मी कहर बरसा रही है। इसके चलते भीषण गर्मी और कृषि बिजली आपूर्ति की मांग बढ़ गई है। पंजाब में मई महीने में अब तक की सबसे अधिक बिजली की मांग दर्ज की गई। बताया जा रहा है कि बिजली की मांग 14,000 मेगावाट को पार कर गई। लगातार बढ़ती मांग के चलते कई इलाकों में बिजली संबंधी समस्याएं देखी गई है। पंजाब में तापमान 45 डिग्री के आसपास है। इस दौरान पी.एस.पी.सी.एल. के इतिहास में पहली बार बिजली की मांग मई महीने में सोमवार को 14,000 मेगावाट को पार कर गई। आने वाले समय में लू चलने से बिजली की मांग और बढ़ सकती है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारी ने बताया कि पंजाब में गैर-कृषि क्षेत्र की बिजली की मांग सामान्य परिस्थितियों में गर्मी के महीनों के दौरान 9,000 मेगावाट और 9,500 मेगावाट के बीच होती है। वहीं धान के मौसम के दौरान कृषि क्षेत्र की मांग 5,500 से 6,000 मेगावाट तक बढ़ जाती है पर मई में पारा बढ़ने से बिजली की मांग बढ़ रही है। इस दौरान बिजली की मांग 14,000 मेगावाट को पार कर रही है। मई में बिजली की मांग पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 16 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई है।   

पी.एस.पी.सी.एल. की रिपोर्ट के अनुसार गोइंदवाल साहिब थर्मल प्लांट का अधिग्रहण करने के बाद इस साल पंजाब की दैनिक बिजली में सुधार हुआ है और यह लगभग 325 लाख यूनिट है। सभी तीन राज्य संचालित संयंत्रों में कोयले का स्टॉक 19 से 27 दिनों के बीच है। निजी क्षेत्र में राजपुरा थर्मल प्लांट के पास 25 दिन का कोयला स्टॉक है। अधिकारी ने बताया कि पिछले चार महीनों से बिजली की मांग में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इसके साथ ही कहा कि विभाग द्वारा अनिर्धारित बिजली कटौती नहीं की जा रही है। ट्रांसफार्मर या अन्य खराबी के कारण बिजली संबंधी परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News