CBSE के 10वीं और 12वीं Students के लिए जरूरी खबर, जारी किए ये दिशा निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 10:52 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) ने 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए स्कूलों में 2 बार प्री-बोर्ड परीक्षा लिए जाने के सम्बन्ध में विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं। अभी तक सी.बी.एस.ई. द्वारा एक ही बार प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाती थी। स्कूलों द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। पहली प्री-बोर्ड परीक्षा दिसम्बर और दूसरी परीक्षा जनवरी में ली जाएगी। इस अगर किसी छात्र का प्री-बोर्ड रिजल्ट खराब होता है तो उन छात्रों के लिए स्कूल द्वारा ‘एक्स्ट्रा क्लासेज’ चलाई जाएंगी। दोनों प्री-0बोर्ड का प्रश्न पत्र स्कूल द्वारा ही तैयार किया जाएगा। प्री-बोर्ड का रिजल्ट स्कूलों को संभाल कर रखने का भी निर्देश बोर्ड द्वारा दी गई है।

परीक्षा का डर दूर करने की कवायद
याद रहे कि सैंट्रल बोर्ड ऑफ़ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) द्वारा फरवरी के दूसरे सप्ताह से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू कर दी जाएगी। कोरोना काल के बाद पहली बार बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा ली जाएगी। छात्रों को लिखित परीक्षा देने की आदत लगे, परीक्षा का डर छात्रों का खत्म हो, इसके लिए 2 बार प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। जिन छात्रों को प्री-बोर्ड में कम अंक प्राप्त होते हैं, उनकी दूसरे प्री-बोर्ड से पहले ‘एक्स्ट्रा क्लासेज’ संचालित की जाएगी। वहीं प्री-बोर्ड में छात्रों द्वारा क्या गलतियां की गईं, इसकी भी असैसमैंट स्कूल स्तर पर विषयवार शिक्षकों द्वारा की जाएगी। असैसमैंट रिपोर्ट के अनुसार ही ‘एक्स्ट्रा क्लासेज’ चलाई जाएंगी।


बोर्ड परीक्षा की तरह होगी प्री-बोर्ड
जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तरह ही प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। छात्रों को 10 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिए जाएंगे। वहीं परीक्षा के दौरान कक्षा से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के लिए आंसर-बुक स्कूल द्वारा ही उपलब्ध करवाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News