स्कूलों की छुट्टियों के बीच Students के लिए Online Classes को लेकर आई अहम खबर

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 12:25 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): अक्सर देखा गया है कि 9वीं से 12वीं तक के स्टूडैंट्स अपने करियर को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं। देखने में आया है कि वे इस दुविधा में रहते हैं कि 11वीं में कौन-सी स्ट्रीम लें और 12वीं के बाद किस विषय में ग्रैजुएशन करें। इसी टैंशन के बीच कई बार में बच्चों को घर या स्कूल से भी उचित गाइडैंस न मिलने के कारण स्टूडैंट्स दबाव में किसी भी स्ट्रीम का चयन कर लेते हैं लेकिन बाद में उसमें अपना भविष्य बनाने के सपनों में उलझे रहते हैं। पिछले कई वर्षों में स्टूडैंट्स को करियर संबंधी जागरूक कर रहे सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) ने अब एक ऐसा फार्मूला तैयार किया है जिससे स्टूडैंट्स के साथ उनके पेरैंट्स, टीचर्स व स्कूल प्रिंसीपलों को भी जागरूक किया जाएगा।

इस शृंखला में सी.बी.एस.ई. एक नई पहलकदमी करके छात्रों, पेरैंट्स, शिक्षकों, प्रिंसीपलों को करियर एडवाइज देने वाले परामर्शदाताओं के लिए करियर डिवैल्पमैंट पर वर्चुअल कार्यशालाओं की एक सीरीज आयोजित कर रहा है। स्कूलों में गर्मियों की छुटि्टयां समाप्त होते ही ये क्लासें शुरू हो जाएंगी। बोर्ड के मुताबिक कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों, अभिभावकों, स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों को निर्णय लेने में मदद करना है। हर हफ्ते एक ग्रुप पर केंद्रित एक वर्कशॉप होगी। सी.बी.एस.ई. के मुताबिक इस वर्कशॉप से सबसे ज्यादा फायदा छात्रों को मिलेगा क्योंकि ऐसा पाया गया है कि छात्रों को यह पता ही नहीं होता कि उन्हें भविष्य में कौन-सी स्ट्रीम में पढ़ाई करनी है। हर सप्ताह एक विषय या ग्रुप पर वर्कशॉप होगी।

3 से 29 जुलाई के बीच होंगी वर्कशॉप्स, शैड्यूल जारी

सी.बी.एस.ई. ने इन सभी वर्कशॉप्स का डिजाइन यह ध्यान में रखते हुए किया है कि सभी छात्र अपने करियर को लेकर सही निर्णय लें। सी.बी.एस.ई. ने वर्कशॉप का शैड्यूल भी जारी किया है जिसमें वर्कशॉप का नाम, समय, तारीख, विषय, स्पीकर, रजिस्ट्रेशन और वैबिनार का लिंक भी है।

सी.बी.एस.ई. वर्चुअल वर्कशॉप का आयोजन 3 जुलाई से 29 जुलाई के बीच कराएगा। वर्कशॉप का समय दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। 3 जुलाई को वर्चुअल वर्कशॉप प्रिंसीपल, 10 जुलाई को टीचर्स, 18 जुलाई को वर्कशॉप काऊंसलर, 24 जुलाई को पेरैंट्स (अभिभावक) और 29 जुलाई को वर्कशॉप छात्रों के लिए होगी।

भरना होगा फीडबैक फार्म, मिलेंगे सर्टीफिकेट

सी.बी.एस.ई. के मुताबिक वर्कशॉप खत्म होने के 24 घंटे के अंदर जो भी प्रिंसीपल, टीचर और काऊंसलर फीडबेक फॉर्म भरेंगे, उन्हें सी.बी.एस.ई. वर्कशॉप में भाग लेने का सर्टीफिकेट भी देगा। जो भी लोग इसी कारणवश वर्कशॉप का हिस्सा नहीं बन पाएंगे, उनके लिए सी.बी.एस.ई. वर्कशॉप की रिकार्डिंग अपने यू-ट्यूब चैनल youtube.com/@cbsehq1905 पर डालेगा।

सी.बी.एस.ई. ने वर्कशॉप को छात्रों के लिए इस तरह से डिजाइन किया है ताकि वे अपनी अंदर की प्रतिभा को जानकर उससे जुड़ी स्ट्रीम में अपना भविष्य बनाएं। वर्कशॉप के जरिए छात्रों को अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को जानने का मौका मिलेगा और यह भी पता चलेगा कि उन्हें अपने सपने को साकार करने के लिए क्या-क्या करना होगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News