VIDEO: प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, आंसू गैस के गोले छोड़े, पानी की बौछारें मारीं

punjabkesari.in Sunday, Dec 08, 2019 - 02:43 PM (IST)

फरीदकोट(हाली): गुरु गोबिंद सिंह मैडीकल कालेज में एक महिला डाक्टर के साथ हुए शारीरिक शोषण के मामले में रोष प्रदर्शन करके डी.सी. दफ्तर का घेराव करने जा रही एक्शन कमेटी और सहयोगियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े व पानी की बौछारें भी मारीं। लाठीचार्ज में पीड़ित महिला डाक्टर सहित 31 अन्य व्यक्ति व लड़कियां घायल हो गईं, जिनको अस्पताल में दाखिल करवाया गया।

पिछले 22 दिनों से धरने पर बैठे पीड़ित डाक्टर व शारीरिक शोषण विरोधी एक्शन कमेटी ने रोष प्रदर्शन किया। हजारों नौजवानों का रोष प्रदर्शन जब डिप्टी कमिश्नर दफ्तर की तरफ बढ़ा तो इस प्रदर्शन को पुलिस ने बड़े बैरीकेड लगाकर सड़क पर ही रोकने की कोशिश की, जबकि प्रदर्शनकारियों ने आगे बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस ने जल तोपों की बौछारें छोड़ दीं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के मध्य तीखी झड़पें हुईं। नौजवानों ने पुलिस के बैरीकेड उखाड़ दिए और पुलिस को पीछे धकेल दिया।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले फैंकने शुरू कर दिए। अचानक हवा का रुख बदलने से पुलिस की टीमें आंसू गैस की चपेट में आ गईं, जिसमें कार्यकारी मैजिस्ट्रेट और उच्च पुलिस अधिकारी लम्बे समय तक खुद को संभाल न सके। इसके बाद पुलिस ने अंधाधुंध लाठीचार्ज किया। प्रदर्शनकारियों की पहली कतार में खड़ी पीड़ित महिला डाक्टर को भी पुलिस ने पीटा और उसके हाथों पर चोटें लगीं। पुलिस के लाठीचार्ज में 12 लड़कियां व 19 के करीब नौजवानों के चोटें लगी हैं। पुलिस ने प्रदर्शन वाली जगह से 2 दर्जन के करीब नौजवानों को हिरासत में ले लिया।
PunjabKesari, Lathicharge on protesters
संघर्ष जारी रखने का ऐलान 
शारीरिक शोषण मामले में संघर्ष कर रही एक्शन कमेटी ने पुलिस के अत्याचार और कथित क्रूरता के बावजूद अपना संघर्ष जारी रखने का ऐलान किया है। पुलिस के लाठीचार्ज के बाद एक्शन कमेटी और शहर निवासियों ने पुलिस खिलाफ शहर में रोष प्रदर्शन किया। इससे पहले पुलिस ने धरने वाली जगह से धरनाकारियों के लंगर का सामान उठा लिया और यहां लगे टैंट को उखाड़ दिया। धरने वाली जगह पर पुलिस ने बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात कर दिए हैं। एक्शन कमेटी के नेता रजिन्द्र सिंह दीप सिंह वाला, लाल सिंह गोलेवाला, जतिन्द्र कुमार, साहिलदीप सिंह, मोहन सिंह, जगरूप कौर व हरदीप कौर ने कहा कि किसी भी हालत में इंसाफ मिलने से पहले संघर्ष वापस नहीं लिया जाएगा।

घायलों को नहीं होने दिया अस्पताल में भर्ती
पुलिस ने लाठीचार्ज करके नौजवानों को खदेड़ने की कोशिश की परंतु इसके बावजूद सभी नौजवान पुलिस सामने डटे रहे और पुलिस की लाठियां खाते रहे। लाठीचार्ज दौरान नौजवानों की दस्तारें भी उतर गईं। घायल हुए नौजवानों को पुलिस ने गुरु गोबिन्द सिंह मैडीकल कालेज और अस्पताल फरीदकोट में दाखिल नहीं होने दिया। पी.एस.यू. की जिला नेता मनदीप कौर व नौजवान भारत सभा के नगिन्द्र आजाद इन झड़पों में गंभीर घायल हुए हैं, जो उपचाराधीन हैं।

एस.पी. सेवा सिंह मल्ली ने बताया कि नौजवानों ने पुलिस के बैरीकेड उखाड़ने की कोशिश की थी, जिस कारण हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा। झड़प दौरान उनके भी चोटें लगी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News