पंजाब के इन Students के लिए आया बड़ा फैसला, सिर्फ आज ही है मौका, जल्दी करें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 11:24 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): स्टेट कौंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग द्वारा सेशन 2024-25 के लिए 118 स्कूल ऑफ एमीनैंस और 10 मैरिटोरियस स्कूलों में 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए दाखिला परीक्षा 30 मार्च को आयोजित की थी जिसका परिणाम 27 अप्रैल को घोषित किया गया था।

इन 118 एस.ओ.ई.स्कूलों में 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए काउंसलिंग 15 मई से हरेक स्कूल ऑफ एमिनैंस में और 10 मेरीटोरियस स्कूलों में 11वीं कक्षा में दाखिले के संबंध में कौंसलिंग 9 मई से जिला स्तर पर सैंट्रलाइज्ड शुरू की गई थी। विभाग ने अब एक पत्र जारी करके कहा है कि एमीनैंस स्कूलों और मैरीटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए कौंसलिंग के दौरान दाखिल हुए विद्यार्थियों द्वारा सीट बदलने के लिए बार-बार मांग की जा रही है जिसको ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा ऐसे विद्यार्थियों जो स्कूल ऑफ एमिनैंस में अलॉट की गई सीट को छोड़करमैरिटोरियस स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं और जो मैरिटोरियम स्कूलों में अलॉट की गई सीट को छोड़कर स्कूल ऑफ एमिनैंस में दाखिला लेने चाहते हैं, उनको 5 जून तक एक बार सीट रद्द करने का मौका दिया गया है।

जो विद्यार्थी स्कूल ऑफ एमिनैंस में अपनी सीट रद्द करवा कर मैरिटोरियस स्कूल में सीट प्राप्त करना चाहते हैं, वे विद्यार्थी अलॉट किए गए स्कूल ऑफ एमिनैंस और मैरिटोरियस स्कूल में 5 जून तक पेरैंट्स से हस्ताक्षर करवा कर अर्जी जमा करवाकर अपनी सीट रद्द करवा सकते हैं। 5 जून के बाद किसी भी विद्यार्थी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और किसी भी विद्यार्थी की सीट रद्द नहीं की जाएगी। अगर विद्यार्थी द्वारा पहले भी इस संबंध में आवेदन दिया गया है फिर भी उसे नया आवेदन संबंधित स्कूलों में जमा करवाना होगा, अर्थात इस सूचना से पहले प्राप्त की गई किए गए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

सीट रद्द करने के संबंध में विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि मैरिटोरियस स्कूलों में सीट रद्द करवाने वाला विद्यार्थी दोबारा किसी भी मैरिटोरियस स्कूल में दाखिला प्राप्त करने की योग्य नहीं होगा और इसी तरह स्कूल ऑफ एमिनैंस में सीट रद्द करवाने वाला विद्यार्थी दोबारा किसी भी स्कूल ऑफ एमिनैंस में दाखिला प्राप्त कर नहीं कर सकेगा तथा इस संबंध में किसी भी विद्यार्थी का क्लेम विचारणीय नहीं होगा। सीट रद्द करवाने वाले विद्यार्थियों को स्पष्ट किया गया है कि स्कूल ऑफ एमिनैंस अथवा मैरिटोरियम स्कूलों में सीट खाली होने की सूरत में ही सीट अलॉट की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News