मोदी, कैप्टन दोनों वैक्सीन उपलब्ध कराने में विफल रहे: बादल

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 06:04 PM (IST)

अमृतसर: शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह दोनों लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए अपनी ड्यूटी पूरी करने में नाकाम रहे हैं। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर के साथ मिलकर यहां दरबार साहिब परिसर में मुफ्त वैक्सीन सेवा का उद्घाटन किया। 

बादल ने हैरानी जताते हुए कहा कि केंद्र सरकार विश्वविख्यात कंपनियों फाइजर और मॉडर्ना को भारत में अपनी वैक्सीन के निर्यात की अनुमति देने से क्यों पैर खींच रही है। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक अनुमति शीघ्र देनी चाहिए। उन्होंने कैप्टन अमरिंदर सिंह से यह भी कहा कि वह केंद्र सरकार से अल्प आपूर्ति में वैक्सीन मिलने का इंतजार करने के बजाय देश में आपूर्ति करने वाली कंपनियों को सीधे आदेश दें। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार को मुंबई नगर निगम के उदाहरण का पालन करना चाहिए, जिसने वैक्सीन खरीदने के लिए 600 करोड़ रुपये खर्च किए और 1000 करोड़ रुपए की वैक्सीन खरीदने की तुरंत मांग की। शिरोमणि गुरुद्वारा र्प्रबंधक कमेटी की पहल के लिए आभार व्यक्त करते हुए श्री बादल ने पंजाब के लोगों के लिए ऑक्सीजन कन्संट्रेटर दान करने के लिए विश्व पंजाबी संगठन के विक्रमजीत सिंह साहनी सहित दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ-साथ सामाजिक संगठनों तथा अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं का भी धन्यवाद किया।

अकाली दल अध्यक्ष ने कांग्रेस सरकार को संकट के इस समय में लोगों को कोई राहत न देने और यह दावा करके कि उसने बिजली टैरिफ में 20 फीसदी की कमी की है, जबकि कुछ नहीं किया गया है, यह धोखाधड़ी का दावा करने के लिए निंदा की। उन्होंने कहा कि सरकार उन उपभोक्ताओं के बिजली टैरिफ में एक रुपये की कटौती का अनुमान लगा रही थी, जिनके पास पहले दो सौ यूनिट के लिए दो किलोवाट का बिजली कनेक्शन था। उन्होंने कहा कि इन यूनिटों को मुफ्त कनेक्शन दिया जाना चाहिए , जैसा कि शिरोमणि अकाली दल के कार्यकाल के समय किया गया था। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि बिजली की दरों में न केवल व्यापार और उद्योग बल्कि यहां तक कि धर्मार्थ अस्पतालों के लिए भी बढ़ोतरी की गई है, जो लोगों की जानें बचाने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सात किलोवाट से ऊपर कनेक्शन रखने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को भी यह खर्चा उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सरकार आम आदमी और उद्योग जगत को राहत देने के लिए वाकई गंभीर है तो उसे छह महीने की अवधि के लिए बिजली बिल माफ करने चाहिए थे।

बादल ने केंद्र सरकार से कोविड दवाओं, कन्संट्रेटर, वेंटिलेटर तथा वैक्सीन पर जी.एस.टी माफ करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे समझ नहीं आता कि केंद्र लोगों के लिए इस संकट के समय इन चीजों को और अधिक महंगा कर जीवन रक्षक दवाओं और मशीनों पर पैसा क्यों कमाना चाहती है। यहां तक कि एस.जी.पी.सी को भी वैक्सीन की खरीद पर जी.एस. टी देनी पड़ी, इसे तत्काल माफ कर देना चाहिए। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने इस अवसर पर कहा कि इससे पहले प्रवासी ‘संगत' ने ऑक्सीजन कन्संट्रेटर दान किए हैं, लेकिन एसजीपीसी को जल्द ही विदेश से 100 वेंटिलेटर मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि चूंकि लोगों को वैक्सीन नहीं लग रही है और पंजाब सरकार कंपनियों से सीधे वैक्सीन खरीदने में नाकाम रही है, इसलिए केंद्र को एसजीपीसी को इसे आयात करने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि एसजीपीसी द्वारा नौ कोविड सेंटर स्थापित किए गए हैं और आज मजीठा में दसवें केंद्र का उद्घाटन किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News