विभाग की लापरवाही, 150 एकड़ गेहूं की पकी फसल में भरा पानी

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 03:47 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): सुबह गांव दोदा में से गुजरते जैतो रजबाहे में गांव काउनी व दोदा में दरार पड़ने के कारण लगभग 150 एकड़ गेहूं की पकी फसल में पानी भर जाने का समाचार है। इस संबंधी जानकारी देते हुए गांव काउनी के सरपंच पाल सिंह व किसान खुशहाल सिंह, अंग्रेज सिंह नंबरदार, कंवरजीत सिंह, गुरमेल सिंह, गुरजंट सिंह, अजैब सिंह, वीर सिंह, गुरजीत सिंह, जसविंदर सिंह आदि ने भरे मन से बताया कि उनकी 6 माह की दिन रात की सख्त मेहनत से पाली गेहूं की फसल तो अब पूरी तरह पक कर काटने के लिए तैयारी थी लेकिन संबंधित विभाग की लापरवाही के कारण रजबाहा में गत रात्रि पानी अधिक छोड़ दिया व रजबाहा टूटने के कारण गेहूं के खेतों में लगभग 100 एकड़ में पानी भर गया, जिसके कारण उनकी पकने पर आई फसल का भारी नुकसान होने का डर बना हुआ है। 

PunjabKesari

इसके अतिरिक्त गांव दोदा में टेलों में पड़ते रकबे में इसी रजबाहा में एक ओर दरार पड़ने के कारण लगभग 50 एकड़ गेहूं की पकी फसल में पानी भर गया। इस अवसर पर एकत्रित समूह किसानों ने बताया कि संबंधित विभाग द्वारा गत लंबे समय से इस रजबाहे की कोई सफाई न करवाने व जरूरत से ज्यादा पानी छोड़ने के कारण ही रजबाहा टूट गया। किसानों ने बताया कि खेतों में पानी भर जाने के कारण एक तो हमें अपनी गेहूं की फसल काटने समय बड़ी मुश्किल आएगी व गेहूं की फसल गिरने के कारण भारी नुकसान होने का अनुमान हैं। किसानों ने सरकार व संबंधित विभाग व प्रशासन से पानी के साथ हुए नुकसान की तुरंत गिरदावरी करवाकर बनता मुआवजा देने की पुरजोर मांग की है।

क्या कहना है संबंधित अधिकारी का

जब इस संबंधी नहरी विभाग के एक्सियन जिनेश गोयल के साथ फोन पर बात की तो उन्होंने कहा कि जब ही उन्हें रजबाहा टूटने की जानकारी मिली तो तुरंत ही पीछे से पानी बंद करवाकर रास्ते में पड़ी एक्सेपें खुलवा दी गई ताकि ज्यादा नुकसान न हो सके। जब उन्हें रजबाहे की सफाई न होने के बारे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि समय-समय पर रजबाहे की सफाई नरेगा से करवाई गई है, परंतु जहां सफाई की कमी रह गई हैं वह इस के बारे पता करवा लेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News