'आप' की नई सरकार से जेलों में सुधार करने को लेकर जगी उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 01:00 PM (IST)

लुधियाना (सियाल): पंजाब में नई सरकार का गठन 16 मार्च को होने वाला है क्योंकि आम आदमी पार्टी एक बड़ा समर्थन लेकर पंजाब में सत्तासीन होने जा रही है जिसमें मुख्यमंत्री के तौर पर भगवंत मान शपथ ग्रहण करेंगे। पंजाब में सरकारी व्यवस्था के सुधार के नाम पर जनता से वोट लेने वाली आम आदमी पार्टी ने पंजाब के हर क्षेत्र को विकसित करने और सरकारी सुविधाओं में इजाफा करने का चयन वायदा किया है। पंजाब के हर सरकारी विभाग में रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार पैर पसार चुका है। यही हाल पंजाब की जेलों का भी है, जहां बैरकों की हालत दयनीय बनी हुई पड़ी है और बैरकों में सामर्थ्य से ज्यादा कैदी रोके हुए हैं। जेल सूत्रों के अनुसार बैरकों में जरूरत के उलट दोगने कैदी रखे जा रहे हैं क्योंकि पंजाब में कैदियों, हवालाती की संख्या बढ़ने मुताबिक न तो नई जेलों का निर्माण हुआ है न ही नए सैलों का। इस हालत कारण कैदी मूल सजा साथ-साथ जेल की खामियों की सजा भुगतते हैं। 

यह भी पढेंः ए. वेणु प्रसाद ने भगवंत मान के अतिरिक्त मुख्य सचिव का संभाला पद

एक-एक बाथरूम पीछे कई कैदी, आधिकारियों की नहीं सुनीं पिछली सरकार ने
जेल सूत्रों अनुसार पिछले 5 वर्षों की कांग्रेस सरकार के समय जेलों में विकास के नाम पर कुछ भी नहीं हुआ और सरकार की तरफ से कोई खास फंड भी जारी नहीं हुआ, बल्कि पूर्व जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा के पास जेल के साथ-साथ सहकारिता मंत्रालय भी था परन्तु जेल शायद उनके कार्यकाल में काफी वांझी रह गई और जेल के स्थानीय आधिकारियों की तरफ से कई बार जेल की जरूरतों पर भेजे गए पत्रों पर भी पिछली कांग्रेस सरकार ने कोई खास ध्यान नहीं दिया। एक कैदी के रिश्तेदार ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जिस हालत में जेल में उसका बेटा रह रहा है, वह कोई अच्छी नहीं। कैदियों के लिए भी कोई नियम-कानून होना चाहिए और उनको भी जेल अंदर सुविधाओं का अधिकार है। जेल में बंद कैदियों-हवालाती को मिलने आने वाले रिश्तेदार और सगे-संबंधी भी अब नई बनने वाली आम आदमी पर्टी की सरकार से आशा लगाए बैठे हैं कि जेलों में बंद उनके परिवारजनों की हालत सुधारने में ‘आप’ कोई कारगर कदम उठाएगी।

यह भी पढेंः नकली नोट चलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, जालंधर से जुड़े थे तार

कैदियों को एस.टी.डी. के जरिए फोन सुविधा बढ़ाने की जरूरत
जेल में इस समय कैदियों-हवालाती के लिए परिवार, रिश्तेदारों को फोन करन के लिए एस.टी.डी. सुविधा तो है परन्तु कैदियों की संख्या के मुकाबले बहुत कम है। अब जबकि सुधार होने की बातें चल रही हैं तो आने वाली सरकार से उम्मीद की जा रही है वह कैदियों के लिए एस.टी.डी. की सुविधा बढ़ाने पर भी जोर दे जिससे परिवार के साथ लगतार संपर्क में रह कर कैदी भविष्य में अपराध का रास्ता छोड़ सकें। वहां आने वाले गर्मी के मौसम में भी जेल के अंदर पानी की सुविधा बढ़ाने की भी जरूरत है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News