अब Auto Rikshaw में सुरक्षित रहेंगी सवारियां, पुलिस कर रही है ये व्यवस्था

punjabkesari.in Wednesday, Feb 17, 2021 - 06:24 PM (IST)

लुधियाना(सन्नी):  अब लोगों को ऑटो रिक्शा में सफर करते समय मोबाइल पर एक क्लिक के दौरान ही उस ऑटो रिक्शा की सारी जानकारी मिल जाएगी, जिसमें बैठ कर वह सफर कर रहा है। इसके लिए लुधियाना पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। लुधियाना पुलिस एक मोबाइल एप डिवैलप करने जा रही है, जिसमें शहर के सभी ऑटो रिक्शा का डाटा उपलब्ध होगा। इससे पहले सभी ऑटो चालकों से उनके कागजात लेकर एक डाटाबेस तैयार किया जाएगा। उस डेटाबेस के आधार पर जो ऑटो रिक्शा सही होंगे और सड़कों पर चलने के लायक है, उन्हें एक यूनीक आई.डी. दिया जाएगा। इसके साथ ही ऑटो रिक्शा को एक क्यू आर कोड भी जारी किया जाएगा जो ऑटो में लगाना लाजमी होगा। उसकी यू आर कोड के माध्यम से लोग ऑटो रिक्शा में बैठने के समय अपने मोबाइल में उसे स्कैन कर ऑटो की सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे। अधिकारियों का दावा है कि ऐसा करने से जहां शहर में सिर्फ नियमों को पूरा करते सही ऑटो चल पाएंगे वहीं ऑटो रिक्शा में वारदात करने वाले लोगों पर भी लगाम कसी जाएगी।


लोग शेयर कर पाएंगे ऑटो की जानकारी 
इस बारे में ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस सिटी और ट्रैफिक दीपक पारिक ने बताया कि विभाग इस एप पर काम कर रहा है और जल्दी से लांच कर दिया जाएगा। एप लांच होने  के बाद लोग जिस ऑटो में बैठे हैं उसकी जानकारी भी अपने परिचितों के साथ शेयर कर सकेंगे।

शहर में अब एक की बजाय 2 स्पीड राडार
नगर की ट्रैफिक पुलिस को चंडीगढ़ हैड ऑफिस द्वारा एक और स्पीड राडार दिया गया है। इससे पहले ट्रैफिक पुलिस एक ही स्पीड राडार से काम चला रही थी। स्पीड राडार को अधिकतर साहनेवाल के पास तैनात किया गया जाता रहा है, जहां से शहर में दाखिल होने वाले लोगों की स्पीड जांच कर उनके चालान किए जाते हैं।  नैशनल हाईवे नंबर 44 वैसे भी सड़क हादसों में शुमार है। अब विभाग के पास कुल 2 स्पीड राडार हो गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही विचार कर इसे सड़कों पर ओवरस्पीड वाहनों पर कार्रवाई करने के लिए लगाया जाएगा।
 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News