एक बार फिर कैप्टन ने केंद्र से ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने का किया आग्रह, सिर्फ 15 टैंकर ही हैं उपलब्ध

5/4/2021 11:06:00 AM

चंडीगढ़ (अश्वनी): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र ने एक बार फिर केंद्र से ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने का आग्रह किया है। कोविड समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय राज्य के पास सिर्फ 15 टैंकर ही उपलब्ध हैं और कल तक दो और आने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को दूसरे राज्यों के अलग-अलग प्लांटों से 195 मीट्रिक टन की अलॉटमैंट की गई है परन्तु 7 दिनों दौरान वास्तविक सप्लाई रोजाना 110-120 मीट्रिक टन रही है जो अस्थिर भी हुई है। इस समय के दौरान ऑक्सीजन सहायता पर मरीजों की संख्या 4000 से बढ़कर 9000 के करीब हो गई है। ऑक्सीजन की मौजूदा खपत रोजाना 225 मीट्रिक टन से अधिक है जबकि हर रोज मांग में औसतन विस्तार लगभग 15-20 प्रतिशत हो रहा है। मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि जब तक राज्य को और ज्यादा टैंकर नहीं मिलते, स्थिति और बिगड़ सकती है।

बोकारो से 90 मीट्रिक टन के अलावा राज्य की मौजूदा अलॉटमैंट बद्दी वाले प्लांट से 60 मीट्रिक टन, पानीपत से 20 मीट्रिक टन, रुड़की से 15 मीट्रिक टन और देहरादून से 10 मीट्रिक टन है। राज्य के ए.एस.यू. और स्थानीय पी.एस.ए. से रोजना लगभग 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है और निरंतर आधार पर उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में और ऑक्सीजन सिलैंडरों की भी जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

static