मिशन फतेह-पंजाब में हुई रोजाना कोरोना पीड़ितों के टैस्ट की क्षमता 9 हजार: सोनी

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 11:14 AM (IST)

अमृतसर (कमल) : मैडीकल शिक्षा और खोज मंत्री पंजाब ओम प्रकाश सोनी ने बताया कि पंजाब के 3 मैडीकल कालेजों फरीदकोट, पटियाला और अमृतसर में कोविड-19 में रोजाना 9000 टैस्ट करने की क्षमता तैयार हो चुकी है, जो पहले 1050 थी। उन्होंने बताया कि ऐसा सरकार की तरफ से कोविड के विरुद्ध शुरू की जंग को फतेह करने के लिए उठाए कदमों के अंतर्गत नई मशीनों की खरीद के साथ संभव हुआ है। 

उन्होंने बताया कि इस समय तीनों सरकारी मैडीकल कालेज पंजाबभर में से आए नमूनों में से रोजाना लगभग 9 हजार करोना के टैस्ट कर रहे हैं। अमृतसर की बात करते उन्होंने बताया कि गत दिवस शहर निवासियों के 1000 के करीब कोविड टैस्ट किए गए थे, जिनमें केवल 10 मरीज़ कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं और 990 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। हमें कोविड से डरने की ज़रूरत नहीं, बल्कि सावधान रहने की ज़रूरत है। उन्होंने बताया कि इस समय अमृतसर में 126 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है और शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र फूलं वाला चौंक, कटरा चढ़त सिंह, लौहगढ़, शक्ति नगर, कटड़ा संत सिंह, कटड़ा मोती राम और गली कदानन्न वाली को कंटोनमैंट जोन में रखा गया है और इन इलाकों में सेहत विभाग की टीमों से तरफ से लगातार निगरानी रखी जा रही है। अमृतसर मैडीकल कालेज में 38833 लोगों के टैस्ट किए गए हैं, जिनमें से 1044 पॉजीटिव पाए गए हैं। 

इनमें से बड़ी संख्या में मरीज़ ठीक हो कर अपने घरों को जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कुछ निजी लैबोरेटरियों की तरफ से करोना की गलत रिपोर्ट दी गई है। उन्होंने निजी लैबोरेटरी को चेतावनी दी कि यदि उनकी तरफ से किसी भी कोरोना मरीज़ की रिपोर्ट गलत दी गई तो उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील करते कहा कि वह सरकारी अस्पताल से ही अपने टैस्ट करवाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News