Punjab के इस गांव के लोगों को खाली करने पड़ेंगे घर, जारी हुआ नोटिस

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 12:30 PM (IST)

गुरदासपुर : गांव डीडा सांसिया में हैरान करने वाला मामला सामने आया हैं जहां पर 71 लोगों को घर छोड़ने के नोटिस जारी किया है। नशे की ओवरडोज से युवकों की मौत के बाद गांव में ही नशे की तस्करी करने वाले 6 घरों के लोग वहां से फरार हो गए। इस मामले में अब नया मोड़ आया है। जहां नहरी विभाग ने उक्त गांव के 71 लोगों को घर खाली करने का नोटिस जारी कर दिया है, जिनमें अब 56 लोगों को नोटिस मिले हैं।

इस मामले में गांव वासियों का कहना है कि नशे की आड़ में जिला प्रशासन बाकी के लोगों से भी गांव खाली करवा रही है। वहीं नहरी विभाग का कहना है कि ये रोजानी की कार्रवाई की एक हिस्सा है। आपको बता दें गांव में नशे के ओवरडोज से 2 युवकों की मौत हो गई, जिसके बाद इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ था। इसी बीच गांव में नशे की तस्करी का कारोबार करने वाले 6 घरों के लोग वहां से फरार हो गए। जिसके बाद पुलिस ने इन तस्करों के घरों पूरी तरह से सील कर दिया था। 

गांव वासियों ने कहा कि पुलिस ने सर्च अभियान चलाया गया, जिस दौरन नशा तस्कर गांव छोड़कर फरार हो गए। 6 घरों को जून के अंत तक गांव खाली करने का जिला प्रशासन ने नोटिस जारी किए। लेकिन अब इन तस्करों की आड़ में पूरे गांव को लपेटा जा रहा है। अधिक मिली जानकारी के अनुसार गांव में कुछ लोग नशे का कारोबार करते थे। जिनमें से पुलिस ने कुछ को गिरफ्तार भी किया है।  इसके बाद अब नहरी विभाग द्वारा 71 लोगों को घर खाली करने का  नोटिस जारी कर दिया है, जिसमें लिखा है कि उनकी जमीन पर अवैध कब्जे कर घर बनाए गए हैं। 

लोगों का कहना है कि यहां पर पिछले 150 सालों से उनसे दादा पड़दादा रहते आ रहे हैं। इससे पहले सरकार को इन कब्जों की याद क्यों नहीं आई। अब जानबूझ कर  गांव  बदनाम करते घरों को खाली करवाया जा रहा है। लोगों ने बताया कि गांव के कई लोग सरकारी नौकरियां करते हैं, सभी नशे का कारोबार नहीं करते है। कुछ लोग थे जो नशा तस्करी करते थे लेकिन अब वह घर छोडड कर जा चुके हैं। उधर, नहरी विभाग के एक्सईन करणबीर सिंह बैंस का कहना है कि इन घरों नोटिस जारी करने का नशे के कारोबार से कोई लेना-देना नहीं है। उनके विभाग के एसडीओ ने कोर्ट में याचिका दायर की थी कि डीडा सांसिया गांव के लोग नहरी विभाग की जमीन पर कब्जा किए हुए हैं। जिसके बाद कोर्ट ने गांव कुछ घर खाली करने नोटिस जारी किया है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News