पंजाब में हाशिए पर चल रही यूथ कांग्रेस में एक बार फिर से चुनावों का दौर हुआ शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 10:54 AM (IST)

जालंधर : पहले से ही हाशिए पर चल रही पंजाब में यूथ कांग्रेस में एक बार फिर से संगठनात्मक चुनावों का दौर शुरू हो गया है। अब इन चुनावों में भी नौजवान वर्ग में धन-बल का उपयोग होगा और एक बार फिर से सीनियर कांग्रेस नेताओं सहित अन्य कांग्रेसियों में अपने समर्थक युवाओं को प्रधानगी दिलवाने को लेकर जोड़-तोड़ शुरू होने जा रहा है, जिससे पिछले वर्षों की भांति शायद यह चुनाव भी कांग्रेस में गुटबाजी को बढ़ावा देने में कोई कसर बाकी नहीं छोडेंगे। हालांकि इस बार के चुनावों में प्रदेश स्तर से लेकर जिला और विधानसभा हलका स्तर तक नॉमिनेशन से लेकर मैंबरशिप और वोटिंग की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन किया गया है।

इन्ही संगठनात्मक चुनावों को लेकर प्रदेश यूथ कांग्रेस के प्रधान, महासचिव के अलावा जिला और हलका स्तर के प्रधान व महासचिव पद के लिए नामांकन आज समाप्त हो गया है। इस आनलाइन नामांकन प्रक्रिया में प्रदेश प्रधान पद के लिए 14 नौजवानों ने अपनी दावेदारी की है जबकि प्रदेश महासचिव पद को लेकर राज्य भर से 73 युवाओं ने अपना नामांकन भरा है।

हालांकि जालंधर जिला से किसी भी यूथ नेता ने प्रधान बनने को लेकर अपनी दावेदारी नहीं जताई है। जबकि जिला कांग्रेस देहाती के प्रधान हनी जोशी, जिला कांग्रेस शहरी के पूर्व प्रधान अंगद दत्ता, जिला यूथ कांग्रेस शहरी के प्रधान दीपक खोसला ने प्रदेश यूथ कांग्रेस के महासचिव पद के लिए अपना नामांकन भरा है। इसके अलावा जिला यूथ कांग्रेस शहरी की बात करें तो इन चुनावों में 7 यूथ कांग्रेस नेताओं ने अपना दावा पेश किया है जबकि जिला यूथ कांग्रेस देहाती (रिजर्व) के लिए 7 युवाओं ने अपना नामांकन भरा है।

जिक्रयोग्य है कि नामांकन करने वाले युवाओं में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाले चेहरा जिला प्रधान बनेगा और बाकी चेहरों में से जिला महासचिव बनाए जाएंगे। इसके अलावा पंजाब के 23 जिलों के 117 विधानसभा हलका प्रधान पद के दावेदारों के नॉमिनेशन का काम भी आज पूरा हो गया है। उल्लेखनीय है कि विगत 20 फरवरी को पंजाब यूथ कांग्रेस के चुनाव की घोषणा हुई थी, परंतु इस बार चुनाव कमेटी ने पहले नामांकन करने और बाद में मैंबरशिप करने की प्रक्रिया शुरू की है। नामांकन करने के अंतिम तिथि 25 फरवरी को 3 बढ़ाकर 28 फरवरी किया गया था। अब इन नामांकन को लेकर आब्जैक्शन, नॉमिनेशन सिक्योरिटी और नॉमिनेशन फाइनलाइज का काम निपटाया जाएगा।

इसके उपरांत यूथ कांग्रेस के हरेक पद के उम्मीदवारों ने इंडियन यूथ कांग्रेस की साइट पर ऑनलाइन मैंबरशिप फॉर्म भरवाने हैं। मैंबरशिप फॉर्म भरने दौरान प्रति मैंबरशिप की फीस 50 रुपए निर्धारित की गई है। 10 मार्च से 10 अप्रैल तक ऑनलाइन मैंबरशिप शुरू होगी और हरेक युवा मैंबरशिप लेने के दौरान ही अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के पक्ष में ऑनलाइन वोटिंग करेगा और हरेक मैंबर द्वारा वोटिंग किए जाने के चलते मैंबरशिप बंद होने के बाद पंजाब यूथ कांग्रेस के नए प्रधान, जिला प्रधानों सहित अन्य विजयी उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

जिला यूथ कांग्रेस शहरी और देहाती से इन युवाओं ने दावा किया पेश

जिला यूथ कांग्रेस शहरी से 7 युवाओं ने प्रधान पद के लिए नॉमिनेशन भरा है जिनमें से मुख्यतः रणदीप संधू, चंदन सहदेव, दविंदर घई, मोहम्मद सिकंदर, प्रथन कटारिया, सन्नी कुमार, उदित गांधी के नाम शामिल है जबकि जिला यूथ कांग्रेस देहाती के प्रधान पद को लेकर अश्वनी कुमार, दमन प्रीत सिंह, दमन वीर सिंह, गुरप्रताप सिंह, गुरप्रीत लाल, प्रदीप कुमार, रोबिन सिंह, सौरव उपप्ल, सौरव गौतम सहित 9 नौजवानों ने अपना नामांकन भरा है।

जालंधर जिला के 9 विधानसभा हलकों में इन युवाओं ने की दावेदारी

जिला जालंधर से संबंधित 9 विधानसभा हलकों जालंधर नॉर्थ, सैंट्रल, वेस्ट, कैंट, नकोदर, आदमपुर, शाहकोट, फिल्लौर, करतारपुर के हलका प्रधानगी को लेकर कुल 28 यूथ नेताओं ने ऑनलाइन अपना नोमिनेशन भरा है। जालंधर शहर से संबंधित 4 विधानसभा हलकों में से नॉर्थ विधानसभा हलका से 2 युवा दमन कुमार, करण कपूर ने दावा किया है। सैंट्रल विधानसभा हलका से रविंदर सिंह और शिवम पाठक ने दावा पेश किया है, जबकि वैस्ट विधानसभा हलका (रिजर्व) से गुरु दिलप्रीत सिंह, कुलदीप कुमार, शुभम सैन का नाम सामने आया है।

कैंट विधानसभा हलका से प्रधान पद के लिए 4 उम्मीदवार सामने आए हैं जिनमें से बॉब मल्होत्रा, महेश कुमार, रोबिन अरोड़ा, सूरज ने नॉमिनेशन किया है। इसी प्रकार आदमपुर विधानसभा हलका की प्रधानगी को लेकर कनवर पाल सिंह और रिधम मेहता ने फार्म भरा है। करतारपुर विधानसभा हलका (रिजर्व) से प्रधान पद के लिए नवजोत सिंह नागरा, रांझा अली, सुखदीप सिंह ने नॉमिनेशन फाइल किया है।

फिल्लौर हलका से केवल एकमात्र यूथ नेता सौरव कुमार प्रधानगी के दावेदार के तौर पर सामने आए हैं। इसी प्रकार शाहकोट हलका की प्रधानगी को लेकर 4 नौजवान जिनमें अजय प्रताप सिंह, जगदेव चंद, कमलप्रीत सिंह, रविंदर सिंह ने दावा किया है। जबकि सबसे ज्यादा मुकाबला नकोदर विधानसभा हलका में देखने को मिलेगा जहां से 7 युवाओं ने हलका प्रधान पद को पाने को लेकर नामांकन बरा है। इनमें से गुरदीप सिंह, हरप्रीत, हरसिमरन सिंह संघा, राजवंत कौर, रमेश कुमार, साहिल शर्मा, सरबप्रीत सिंह के नाम शामिल हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News