959 करोड़ का हुआ पोस्‍ट मैट्रिक स्‍कॉलरशिप घोटाला, इस पर CBI जांच हो – तरूण चुग

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 07:46 PM (IST)

चंडीगढ़: भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय मंत्री तरूण चुग ने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत द्वारा एस.सी. छात्रों के पोस्‍ट मैट्रिक स्‍कॉलरशिप वितरण में अनियमितताओं के मामले में निंदा करते हुए कड़े शब्‍दों में बोलते हुए कहा कि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने पंजाब के लाखों गरीब मेधावी  एस.सी.  बच्‍चों के भविष्‍य के साथ खिलवाड़ व धोखा किया है, जिसे पंजाब की जनता कभी माफ नहीं करेगी।
 
चुग ने कहा कि मामला केवल 63.91 करोड़ के स्‍कॉलरशिप घोटाले का ही नहीं है, अपतिु अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव कृपा शंकर सरोज, आईएएस द्वारा प्रस्‍तुत रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के अंदर लगभग एक हजार करोड़ रूपये की राशि का गरीब व मेधावी एस.सी. छात्रों की पोस्‍ट मैट्रिक स्‍कॉलरशिप की अदायगी का भी है।
 
चुग ने कहा कि 10 जनवरी, 2019 को कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार के अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्‍याण विभाग के मंत्री साधू सिंह धर्मसोत केंद्र में सामाजिक न्‍याय अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद गहलोत से मिले थे, जिसमें उन्‍होंने पंजाब के गरीब एस.सी. छात्रों का 1286 करोड़ रुपये का बकाया होने की बात की थी, जब विभाग के अधिकारियों से हिसाब मांगा गया तो, वे केवल 327 करोड़ रुपए का हिसाब दे पाए, अर्थात् 959 करोड़ रुपए का हिसाब पंजाब के अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्‍याण मंत्री तथा उनके विभाग के पास नहीं है। जबकि पंजाब के हर कालिज के छात्र, हर इंजीनियरिंग व डिग्री कालिज के छात्र व मैनेजमेंट इस राशि की मांग हेतु बार-बार प्रदर्शन कर रहे हैं और लाखों छात्र इस वित्तीय बोझ के कारण तनावग्रस्‍त हैं व डिग्रीयां लेने से वंचित बैठे हुए हैं। पंजाब के अंदर लाखों मेधावी गरीब एस.सी. छात्रों के अलग-अलग  स्‍कूलों, कालिजों की मैनेजमेंट कमेटियों के साथ भी अन्‍याय किया जा रहा है।
 
चुग ने कहा कि पंजाब में जब से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की सरकार बनी है, एस.सी. परिवारों पर अत्‍याचार बढ़ा है। बंदर-बांट एवं स्‍कॉलरशिप तथा पंजाब सरकार के शेयर के आबंटन की विलंबता के कारण लाखों छात्रों का भविष्‍य अंधकार की तरफ धकेल दिया गया है, जोकि दुर्भाग्‍यपूर्ण एवं भविष्‍य के पंजाब के लिए घातक है।
 
चुग ने पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूरी कैप्‍टन सरकार घोटालेबाज, गरीब व असाहय मेधावी एस.सी. छात्रों के भविष्‍य के साथ खिलवाड़ करने वाले मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को बचाने में लगी हुई है। ये सरकारी खजाने की लूट के साथ-साथ पंजाब के नौजवानों के भविष्‍य के साथ भी लूट है, इसलिए मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को तुरंत बर्खास्‍त कर, मंत्री सहित सभी दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाए।
 
चुग ने मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के इस्‍तीफे की मांग करते हुए सभी दोषियों पर कठोर व दंडात्‍मक कार्रवाई की जाने तथा सीबीआई द्वारा इस पोस्‍ट मैट्रिक स्‍कॉलरशिप घोटाले की जांच किए जाने की मांग की है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News