पंजाब में दल बदलुओं की सियासत! उप-चुनाव में  7 Imported नेताओं के मिली टिकट

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 04:30 PM (IST)

लुधियाना: 4 सीटों पर हो रहे विधानसभा उप-चुनाव को लेकर पंजाब का सियासी पारा पूरे उफान पर है। इस दौरान सभी सियासी पार्टियों द्वारा दिग्गजों पर दाव लगाया गया है, जिसके लिए उन्हें दल बदलुओं का सहारा लेना पड़ा है। इनमें भाजपा सबसे आगे है, जिसने चारों सीटों पर दूसरी पार्टियों से आए हुए नेताओं को उम्मीदवार बनाया है।

इसके अलावा आम आदमी पार्टी द्वारा दूसरी पार्टियों से आए दो और कांग्रेस ने एक दल बदलू नेता को टिकट दी है। जिसके चलते इन पार्टियों को बगावत का सामना भी करना पड़ रहा है, जिसके तहत आम आदमी पार्टी के बरनाला से चेयरमैन व गिद्दड़बाहा से हल्का इंचार्ज प्रितपाल शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है। इसी तरह कांग्रेस के चब्बेवाल से हल्का इंचार्ज द्वारा भी टिकट न देने को लेकर पंजाब के प्रधान राजा वडिंग व प्रताप सिंह बाजवा के खिलाफ भड़ास निकाली गई है।

यह हैं पार्टियां बदलने वाले नेता

- मनप्रीत बादल, गिद्दड़बाहा 
- केवल ढिल्लों, बरनाला
- सोहन सिंह ठंडल, चब्बेवाल
- रविकरण काहलों, डेरा बाबा नानक
- रंजीत कुमार, चब्बेवाल
- इशांत कुमार, चब्बेवाल
- डिंपी ढिल्लों, गिद्दड़बाहा 

चब्बेवाल में तीनों उम्मीदवारों ने बदली हैं पार्टियां

उप-चुनाव से जुड़ा एक रोचक पहलू यह भी है कि चब्बेवाल में तीनों उम्मीदवारों ने पार्टियां बदली हैं। इनमें कांग्रेस के मौजूदा विधायक राज कुमार चब्बेवाल लोकसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी में शामिल होकर एम.पी. बन गए हैं और उनके द्वारा इस्तीफा देने की वजह से खाली हुई सीट पर हो रहे उप-चुनाव में आप ने चब्बेवाल के बेटे को टिकट दी है। इसके अलावा अकाली दल के पूर्व मंत्री सोहन सिंह ठंडल ने भाजपा का दामन थाम लिया है और कांग्रेस ने जिस रंजीत कुमार को उम्मीदवार बनाया है, वो बसपा की टिकट पर हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव लडे थे।

मनप्रीत बादल ने बदली है चौथी पार्टी

दल-बदलुओं की लिस्ट में सबसे ऊपर नाम मनप्रीत बादल का आता है, जिन्होंने चौथी पार्टी बदली है। वो लंबे समय तक अकाली दल में रहे और फिर पी.पी.पी. पार्टी बनाई। इसके बाद कांग्रेस में शामिल होकर बठिंडा से विधायक व वित्त मंत्री बने और अब भाजपा में शामिल होने के बाद वापिस गिद्दड़बाहा पहुंच चुके हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News