विदेशी पिस्तौलों की बड़ी खेप पंजाब पुलिस ने की ज़ब्त, आतंकवादियों से है संबंध

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 11:04 AM (IST)

अमृतसर(विपन अरोड़ा): पंजाब पुलिस ने वीरवार की रात विदेशी पिस्तौलों की एक बड़ी खेप बरामद की है और हथियारों की तस्करी करने वाले एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है। कथित तौर पर यह आरोपी पाकिस्तान-आधारित आतंकवादी संगठनों और अमरीका, कनाडा और यू.के. आधारित भारत विरोधी खालिस्तानी तत्वों के साथ जुड़े हुआ था और एक यू.एस.ए. आधारित हैंडलर के निर्देशों पर गतिविधियों को अंजाम देता था।

डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने जब्त किए गए हथियारों का विवरण देते हुए खुलासा किया कि यह हथियार भारत के विभिन्न हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किए जाने थे। उन्होंने बताया कि जगजीत सिंह उर्फ जग्गू (25) निवासी पुरीयां कलां, जि़ला बटाला को वीरवार रात पंजाब इंटरनल सिक्योरिटी विंग एस.एस.ओ.सी. अमृतसर की टीम ने यहां के कत्थूनंगल के पास से गिरफ्तार किया था। एक इनटैलीजैंस ऑप्रेशन में, एस.एस.ओ.सी. अमृतसर ने कत्थूनंगल गांव, अंमृतसर-बटाला रोड पर एक खास पुलिस नाका लगाकर रजिस्ट्रेशन नंबर पी.बी.-06-ए.एन.-7016 वाली एक आई-20 कार का पीछा करते हुए उसे रोका।

पुलिस टीम ने कार में से दो नाइलन बैग बरामद किए, जिनमें अलग-अलग देशों और बोर वालीं 48 विदेशी पिस्तौलों सहित मैगज़ीन और कारतूस थे। इसमें 19 पिस्तौल 9 एम.एम. (जिग़ाना-तुर्की में बने) सहित 37 मैगज़ीन और 45 कारतूस; 9 पिस्तौल .30 बोर (चीन में बने) सहित 22 मैगज़ीन; 19 पिस्तौल .30 बोर (स्टार मार्क) सहित 38 मैगज़ीनें और 148 कारतूस और 1 पिस्तौल 9 एम.एम. (बरेटा-इटालियन) सहित 2 मैगज़ीनें शामिल थीं।

PunjabKesari

हथियारों की तस्करी के संबंधों के बारे में विवरण देते हुए डी.जी.पी. ने बताया कि प्राथमिक जांच से पता चला है कि जगजीत को एक पुराने गैंगस्टर अपराधी दरमनजोत सिंह उर्फ दरमनजोत काहलों ने हथियारों की यह खेप इकट्ठी करने के निर्देश दिए थे। दरमनजोत, जोकि अब यू.एस.ए. में रह रहा है, जगजीत सिंह के संपर्क में था। जि़क्रयोग्य है कि दुबई में 2017 से दिसंबर 2020 तक रहने के दौरान, जगजीत दरमनजोत काहलों के संपर्क में था, जिसने उसको अपने इस काम के लिए प्रेरित किया था।

डी.जी.पी. ने कहा कि इस तस्करी रैकेट के मास्टर माइंड दरमनजोत ने जगजीत को हथियारों की खेप इकट्ठी करने और छिपाने और पिस्तौलों की डिलीवरी के लिए अगले निर्देशों का इंतज़ार करने के लिए कहा था। उन्होंने आगे बताया कि दरमनजोत सिंह जो पंजाब में एक भगौड़ा घोषित किया गया है, के ओपन-एंडेड वॉरंट जारी किए गए हैं।

दरमनजोत सिंह जोकि वास्तव में गांव तलवंडी खुम्मण, थाना कत्थूनंगल, अमृतसर का रहने वाला है, गिरफ्तारी से बचने के लिए साल 2017 में यू.एस.ए. फरार होने से पहले पंजाब में हुई कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल था। उसने गैंगस्टर हरविन्दर सिंह उर्फ मन्नू को 2017 में पुलिस हिरासत से फरार होने में भी सहायता की थी। गौरतलब है कि उसने अपने साथियों के साथ मिलकर पुलिस एस्कॉर्ट पार्टी पर हमला कर दिया और हरविन्दर सिंह उर्फ मन्नू को भगाने में कामयाब हो गया था। इस संबंधी एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई थी और दरमनजोत को जनवरी, 2020 में जे.एम.आई.सी. बटाला की अदालत ने भगौड़ा घोषित किया था।

PunjabKesari

साल 2020 में, अमरीका में रहने के दौरान दरमनजोत सिंह ने भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए गैर कानूनी हथियार खरीदने के लिए पंजाब में एक आपराधिक समूह को 2 लाख रुपए की राशि भेजी थी। उसके आपराधिक समूह के 10 सदस्यों को एस.एस.ओ.सी. अमृतसर ने गिरफ्तार किया था और उनसे 07 पिस्तौल .32 बोर बरामद किए गए थे।

डी.जी.पी. ने बताया कि पिछली रात को की गई इस बरामदगी संबंधी एक एफ.आई.आर. गैर-कानूनी गतिविधियों की विभिन्न धाराओं के तहत थाना एस.एस.ओ.सी. अमृतसर में दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि पूरे रैकेट का पता लगाने के लिए अगली जांच जारी है।

पंजाब पुलिस ने शांति, सांप्रदायिक सद्भावना और राज्य के माहौल को खराब करने की कोशिश वाले पाक स्पॉन्सर्ड आतंकवादी तत्वों के नापाक मंसूबों के खि़लाफ सख्त मुहिम शुरु की है। उन्होंने पिछले 4 सालों के दौरान 44 आतंकवादी मोड्यूलों का पर्दाफाश किया है। इसके अलावा 283 आतंकवादी/अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं और 21 राइफल्स , 163 रिवॉल्वर/पिस्तौल, 38 ग्रेनेड, 10 ड्रोन, 5 सैटेलाइट फोन, 2 वॉकी-टॉकी सैट और आर.डी.एक्स. ज़ब्त किए गए हैं।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News