श्री अकाल तख्त साहिब से नानकशाही कैलेंडर जारी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 09:03 AM (IST)

अमृतसर(दीपक): श्री अकाल तख्त साहिब से आज नानकशाही संवत 555 (वर्ष 2023-24) का कैलेंडर जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह व शिरोमणि कमेटी के प्रधान हरजिन्द्र सिंह धामी ने प्रमुख हस्तियों की मौजूदगी में जारी किया। इस बार का नानकशाही कैलेंडर अकाली बाबा फूला सिंह के 200 वर्षीय शहीदी दिवस, सरदार जस्सा सिंह रामगढिय़ा के 300 वर्षीय जन्म दिवस और ‘जैतो मोर्चे के 100 वर्ष’ को समर्पित किया गया है।

धर्म प्रचार कमेटी की ओर से प्रकाशित इस कैलेंडर में श्री हरिमंदिर साहिब और आ रहे शताब्दी दिवसों से संबंधित तस्वीरें लगाई गई हैं। इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी के प्रधान हरजिन्द्र सिंह धामी ने कहा कि इस वर्ष अहम शताब्दी दिवस आ रहे हैं, जो राष्ट्रीय एकजुटता से मनाए जाएंगे। 

इस बार नानकशाही संवत 555 का कैलेंडर सामान्य से एक महीना पहले जारी किया गया है। इसका उद्देश्य संगत को गुरुपर्वों और ऐतिहासिक दिवसों के बारे पहले जानकारी देना है, क्योंकि इस संबंध में संगत अक्सर ही सुझाव भेजती थी। उन्होंने कौम से अपील की है कि श्री अकाल तख्त साहिब से जारी हुए नानकशाही कैलेंडर के अनुसार ही गुरुपर्व और ऐतिहासिक दिवस मनाएं ताकि कौम में एकता बनी रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News