Punjab Weather: देश भर में सबसे ज्यादा गर्म रहा पंजाब का यह शहर, जारी हुआ अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 12:23 PM (IST)

पंजाब डेस्क: निरंतर चल रही हीट वेव (लू) व प्रंचड गर्मी से लोग आहत हुए पड़े हैं। मौसम विभाग ने आज के लिए पंजाब के 16 जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 17 जून को रेड अलर्ट जबकि 18 जून को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी कड़ी में 19-20 जून को येलो अलर्ट की घोषणा की गई है, जिसमें गर्मी से कुछ राहत देखने को मिलेगी। विभाग ने मंगलवार से तीन दिनों तक लू के साथ धूल भरी हवाएं चलने और बारिश की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, पंजाब समेत उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

वहीं 16 जिलों में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट व 7 जिलों में यैलो अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि पंजाब के समराला में तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया है। इसी तरह अमृतसर का अधिकतम तापमान 45.8, पटियाला 45.5, पठानकोट 46.1, बठिंडा 46.3, बरनाला 43.9, फरीदकोट 45.6, फिरोजपुर 44.3, जालंधर 43.3 डिग्री रहा। बता दें कि  रविवार को पंजाब में भीषण गर्मी से 4 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई थी।  

राज्य के 16 जिलों में आज अमृतसर, पठानकोट, गुरदासपुर, तरनतारन, लुधियाना, मानसा, मुक्तसर फरीदकोट फाजिल्का, मोगा, बठिंडा, मानसा, संगरूर, बरनाला, मालेरकोटला मोहाली में लू को लेकर रेड अलर्ट है। फिरोजपुर, होशियारपुर, फतेहगढ़ साहिब, नवांशहर, कपूरथला जालंधर में येलो अलर्ट रहेगा। वहीं बता दें कि 15 जिलों का तापमान 45 डिग्री से पार दर्ज किया गया है। 

बता दें कि ‘आग’ उगल रही गर्मी के कारण एक तरफ जहां जन-जीवन काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ पड़ा है, वहीं दूसरी ओर इस बेहद तेज गर्मी के कारण पशु-पक्षी भी काफी बुरी तरह से प्रभावित हो रखे है। इसको लेकर विगत कुछ दिन पहले ही जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि लोगों को ताकीद की है कि वे दोपहर 12 से 3 बजे तक जहां तक सम्भव हो सके, अपने घरों से बाहर न निकलें। अगर इस दौरान कोई जरूरी काम हो तो ही वे इस समय के दौरान बाहर निकलें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News