मुख्यमंत्री का महत्वपूर्ण ऐलानः पंजाब बिजली खरीद समझौतों को लेकर करेगा पुनर्विचार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 10:46 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्विनी/धवन): प्राइवेट खिलाड़ियों को राज्य के खजाने से खिलवाड़ न करने की कड़ी चेतावनी देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि उनकी सरकार बिजली खरीद समझौतों पर पुनर्विचार करेगी, जिस पर पूर्व अकाली सरकार ने हस्ताक्षर करते हुए राज्य तथा उसके लोगों से धोखा किया। राज्य के स्वामित्व वाले लहरा मोहब्बत तथा रोपड़ बिजली प्लांटों में उत्पादन की कमी को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ‘प्राइवेट खिलाड़ियों’ से बातचीत करके बिजली दरों को अधिक अनुकूल व खरीद योग्य बनाएगी और साथ ही यह यकीनी बनाया जाएगा कि बिजली की 13,000 मैगावाट पीक मांग को पूरा किया जा सके। 

मुख्यमंत्री ने आज पंजाब यूथ कांग्रेस के नए पदाधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति में धीरे-धीरे मजबूती आ रही है क्योंकि उनकी सरकार ने पिछले 3 वर्षों में इसे सुधारने के लिए ठोस कदम उठाए तथा मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों में किसी को भी विघ्न डालने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने पंजाब यूथ कांग्रेस के सदस्य व पदाधिकारियों से देश के धर्म निरपेक्ष ढांचे की रक्षा के लिए सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान करते हुए कहा कि भाजपा के नकारात्मक व विभाजात्मक एजैंडे को युवा वर्ग ही परास्त कर सकता है। 

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की कृषि, शिक्षा व अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि नौजवानों को इनका समर्थन करना चाहिए क्योंकि अंतत: इनका लाभ आम जनता तक पहुंच रहा है। उन्होंने नौजवानों से सरकार के खिलाफ विपक्ष के नकारात्मक प्रचार का भी जवाब देने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को कौशल व गुणकारी शिक्षा दी जानी चाहिए ताकि राष्ट्र व वैश्विक स्तर पर मिल रही चुनौतियों का वह सामना कर सकें। अपनी सरकार के राज्य में और स्मार्ट स्कूल खोलने के स्टैंड को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि फिलहाल 5500 ऐसे स्कूल बनकर तैयार हो चुके हैं तथा मौजूदा वर्ष में इनकी गिनती बढ़ाकर 13,000 कर दी जाएगी। 

औद्योगिक क्षेत्र की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले ही 60,000 करोड़ का पूंजी निवेश राज्य में हो चुका है तथा जल्द ही और पूंजी निवेश पंजाब में होने वाला है। उन्होंने उम्मीद जताई कि युवा नेतृत्व राज्य सरकार की नीतियों को जमीनी स्तर तक ले जाने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने नौजवानों को अपनी ओर से हरसंभव सहयोग देने का वायदा किया। पंजाब यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष वरिन्द्र सिंह ढिल्लों ने मुख्यमंत्री का आभार जताते युवा वर्ग के लिए राजनीतिक स्पेस उपलब्ध करवाने का भरोसा दिया। इस अवसर पर सांसद मनीष तिवारी, गुरजीत सिंह औजला, कैप्टन संदीप संधू, जगदीप सिंह सिद्धू के अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव कृष्णा अलावरु भी मौजूद थे। 

कैप्टन से कोई मतभेद नहीं : जाखड़
पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने स्पष्ट किया कि उनके मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से कोई मतभेद नहीं हैं। जाखड़ ने कहा कि बिजली समझौतों को लेकर उन्होंने अपनी राय मुख्यमंत्री तक पहुंचा दी थी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा बिजली समझौतों पर पुनर्विचार करने का ऐलान सराहनीय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News