सोलर रूफटॉप पावर प्लांट लगाएं,बिजली खर्च से राहत पाएं

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 01:16 PM (IST)

चंडीगढ़ः सोलर प्लांट पर एक बार किया गया खर्च सालों तक बिजली के बिल से छुटकारा दिला सकता है। एक कनाल के घर पर पांच किलोवॉट का सोलर रूफटॉप पावर प्लांट लगाकर रोजाना बिजली की 20 यूनिट बिजली उत्पन्न की जा सकती है। उससे 10 पंखों, तीन लैपटॉप, तीन टीवी, एक एयर कंडीशनर, एक रेफ्रिजेरेटर, 10 सी.एफ.एल., 10 एल.ई.डी. बल्बों, एक माइक्रोवेव ओवन और 1-एचपी वॉटर पंप तक को चलाया जा सकता है।

 

हरटेक सोलर ग्रुप के संस्थापक-निदेशक सिमरप्रीत सिंह ने ने 5-10 किलोवॉट की रूफटॉप सिस्टम प्लग-एंड-प्ले किट की जानकारी दी। सिमरप्रीत ने कहा कि यह ऐसी किट हैं जिनसे सोलर प्लांट को कुछ दिनों की बजाय कुछ घंटों में ही इंस्टाल कर चालू किया जा सकता है। इनसे उत्पन्न हुई बिजली से तीन-चार साल में ही लागत खर्च पूरा किया जा सकता है।


 
उन्‍होंने बताया कि रूफटॉप प्लांट्स की कार्य अवधि भी करीब 25 साल तक की होती है। सिमरप्रीत ने कहा कि एक किलोवॉट के रूफटॉप सोलर प्लांट पर  60 से 65 हजार रुपए का खर्च आता है। चंडीगढ़ प्रशासन से मिलने वाली 30 प्रतिशत सब्सिडी के बिना यह रेट है। इस साल 100 किट इंस्टाल करने का लक्ष्य उन्होंने निर्धारित किया है।


इसके लिए हाउसिंग सोसायटी, 1 कनाल से ऊपर के घर, इंडस्ट्रियल यूनिट्स पर फोकस किया जाएगा। हरटेक ने बताया कि 100 स्क्वेयर फीट के घर पर एक किलोवॉट का प्लांट लग सकता है। उससे रोजाना चार यूनिट बिजली पैदा होगी। खराब मौसम में भी सोलर प्लांट उतना ही काम करते हैं। इन्हें सिर्फ रोशनी की जरूरत होती है न की धूप की। उनकी किट की डिजिटल स्क्रीन पर कितनी बिजली पैदा हो रही है, कितनी खर्च हो रही, इस एनर्जी को पैदा करने में कितना प्रदूषण होने और पेड़ कटने से बचे यह सब डिस्प्ले होता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News