रेल बजटः चंडीगढ़ को सिर्फ दिखाए जा रहे लुभावने सपने

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 02:04 PM (IST)

चंडीगढ़ (ललन): सरकार की तरफ से आम बजट में रेलवे बजट पेश किया गया था परन्तु इस बार भी चंडीगढ़ के हाथ कुछ नहीं लगा। हालांकि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की तरफ से रेलवे बजट में 1 लाख 37 हजार करोड़ रुपए अलाट किए गए हैं। इसके साथ वन्दे भारत ट्रेन मिलने की संभावना जताई जा सकती है क्योंकि वित्त मंत्री ने बजट में 400 नई वन्दे भारत ट्रेनों का ऐलान करने की बात कही है। चंडीगढ़ को इस साल भी सरकार ने एक तरफ कर दिया है। चाहे बजट में चंडीगढ़ में रेलवे की तरफ के पास किए प्राजेक्टों के फंडों में विस्तार किया गया है परन्तु शहर निवासियों को नया प्राजेकट नहीं मिला है।

पिछले 7 सालों से चंडीगढ़ को सिर्फ लुभाने सपने दिखाए जा रहे हैं। जानकारी अनुसार सरकार 2014 में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर उन्हीं प्रजेक्टों को पूरा करने में व्यस्त हुई है। इसके साथ ही 2014 में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से नई रेल गाड़ी पाटलीपुत्र शुरू की गई थी। इसके साथ ही सरकार की तरफ से 2014 के बाद पहले तेजस, फिर सेमी हाई स्पीड और अब ट्रेन-18 और वन्दे भारत ट्रेनों के मनमोहक सपने दिखाए जा रहे हैं।

जगाधरी रेलवे लाईन बिछाने की संभावनाएं बढ़ीं
बजट में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से जगाधरी तक सीधी रेलवे लाईन बिछाने की बात की गई है, जिसके लिए रेलवे बजट में वित्त मंत्री की तरफ से रुके हुए प्रॉजेक्टों के फंडों में विस्तार किया गया है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि रुके हुए प्राजेकट जल्द शुरू हो सकते हैं। इसके साथ पिछले कई सालों से रुकी चंडीगढ़-बद्दी नई रेलवे लाईन के निर्माण काम में तेजी आ सकती है क्योंकि यह मामला हिमाचल की तरफ के पास हो चुका है परन्तु हरियाणा सरकार की तरफ से जमीन पर नई रेलवे लाईन बिछाने का काम ठप्प हो गया है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News