12वीं की परीक्षा में ‘टीका’ बना ‘रोड़ा’, पंजाब सहित 3 राज्य बोले- Exam से पहले हो Students की वैक्सीनेशन

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 05:51 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल बंद हैं। बच्चे  ऑनलाइन ही अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। 12वीं कक्षा की परीक्षा में कोरोना का ‘टीका’ ‘रोड़ा’ बनता नजर आ रहा है।  अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि 12वीं की परीक्षाएं करवाई जाएंगी लेकिन कोरोना महामारी के बीच विद्यार्थियों की सुरक्षा को कैसे सुनिश्चित किया जाएगा, यह सवाल अभी भी जस का तस है। 

सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) द्वारा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं जिन्हें अब आयोजित कराने की तैयारी चल रही है, लेकिन दिल्ली, पंजाब व केरल तीन ऐसे रा’य हैं जो बिना वैक्सीनेशन के बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का विरोध कर रहे हैं। हालांकि ये रा’य वैक्सीनेशन के बाद ऑप्शन-बी के साथ सी.बी.एस.ई. इंटरमीडिएट एग्जाम कराने को तैयार हैं।केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 23 मई को हुई हाई लैवल मीटिंग में सभी रा’यों के शिक्षा मंत्रियों और बोर्ड अध्यक्षों को बोर्ड एग्जाम को लेकर सुझाव रिपोर्ट सौंपने को कहा था। रिपोर्ट देने के लिए 25 मई तक का समय दिया गया था जिसके आधार पर 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यू.टी.) ने सी.बी.एस.ई. के 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के साथ आगे बढऩे के प्रस्ताव का समर्थन किया है। 

जल्द होगी कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में घोषणा
23 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक के बाद सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने सुझाव देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया था। अधिकतम राज्यों द्वारा सुझाव भेज दिए गए हैं। अब शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ सभी सुझावों पर विचार करने के बाद जल्द ही कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में घोषणा कर सकते हैं।

29 राज्यों ने किया विकल्प-बी का चुनाव
मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि परीक्षा पर सहमति जताने वाले 32 राज्यों में से 29 ने बैठक में प्रस्तावित बी-विकल्प का चयन किया है। वहीं राजस्थान, त्रिपुरा और तेलंगाना ने विकल्प-ए यानी मौजूदा फॉर्मेट में ही परीक्षा आयोजित कराने पर सहमति जताई है।  

यह है सी.बी.एस.ई. का ऑप्शन-ए’
सी.बी.एस.ई. ने कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए शिक्षा मंत्रालय को दो विकल्प प्रस्तावित किए थे। ऑप्शन-ए,  इस विकल्प में मौजूदा फॉर्मेट के साथ जरूरी 19 विषयों की रैगुलर परीक्षाएं बताए गए एग्जाम सैंटर पर आयोजित कराने की बात कही गई है।

सी.बी.एस.ई. का ऑप्शन-बी
वहीं, दूसरे विकल्प (ऑप्शन-बी) में परीक्षा का समय घटाकर 90 मिनट और परीक्षा अपने ही स्कूल में आयोजित कराने की बात कही गई है जिस स्कूल में छात्र पढ़ते हैं। 23 मई को हुई हाई लैवल मीटिंग में इन दोनों विकल्पों पर चर्चा की गई थी और सुझाव मांगे गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News