मामला स्प्रे पंप में से 4 किलो हेरोइन मिलने का, फिर दागदार हुए तार पार खेती करने वाले किसान

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 12:08 PM (IST)

अमृतसर (नीरज): अमृतसर सेक्टर के साथ लगती बी.ओ.पी. घोगा में ट्रैक्टर के स्प्रे पंप से 4 किलो हेरोइन मिलने के बाद एक बार फिर से तार के पार खेती करने वाले किसान दागदार हो गए हैं। इस मामले में एक रहस्यमयी पहलू जो सामने आ रहा है, वह यह है कि बी.एस.एफ. ने स्प्रे पंप में छिपी हुई हेरोइन को जब्त कर लिया है परन्तु अब तक इस हेरोइन को मंगवाने वाला किसान बी.एस.एफ. और एन.सी.बी. या फिर अन्य सुरक्षा एजेंसियों के शिकंजे से बाहर है जो कई सवाल खड़े कर रहा है।

बी.एस.एफ. के अमृतसर सेक्टर की बात करें तो पता चलता है कि गेहूं की फसल के सीजन दौरान यह लगातार तीसरी घटना है जिसमें तार के पार खेती वाली जमीन से कृषि करने वाले सामग्रियों से हेरोइन जब्त की गई है। इस घटना ने यह भी साबित कर दिया है कि हेरोइन की स्मगलिंग को रोकने में आम आदमी पार्टी की सरकार पूरी तरह के साथ नाकाम साबित हो रही है और सरहद पर चिट्टे की आमद पहले की अपेक्षा भी तेज हो गई है।

अटारी कस्बे के पास चिट्टे की बिक्री के लिए बदनाम हैं कुछ गांव
चिट्टे की आमद साथ-साथ चिट्टे की बिक्री पर नजर मारी जाए तो पता चलता है कि सरहदी कस्बा अटारी के कुछ गांव चिट्टे की बिक्री के लिए इस समय काफी बदनाम हो चुके हैं। एक गांव तो ऐसा भी है जो पुलिस थाना घरिंडा के बिल्कुल नजदीक है परन्तु फिर भी वहां चिट्टे की बिक्री हो रही है जबकि पुलिस की तरफ से दावा किया जा रहा है कि चिट्टे की बिक्री खत्म हो गई है।

एन.सी.बी. के मामलों में दर्जनों किसान स्मगलर रूपोश
बार्डर फेंसिंग के आसपास बी.एस.एफ. की तरफ से हेरोइन जब्त किए जाने वाले ज्यादातर मामलों को केंद्रीय एजेंसी एन.सी.बी. डील करती है परन्तु सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार एन.सी.बी. के भी कुछ मामलों में तार के पार खेती करने वाले किसान वेशी स्मगलर छिपा हुआ चल रहे हैं। यह वह किसान स्मगलर हैं जो खेती करने की दीवार में हेरोइन की स्मगलिंग करते हैं और इस तस्करों ने हेरोइन की खेप को इधर-उधर करने के लिए तार के पार या तार के नजदीक खेती करने के लिए ठेके पर जमीन ले रखी है।

चिट्टे की चक्की के पाटें पकड़ने तक सीमित सिटी पुलस
इक तरफ जहां थोक में भारी मात्रा में पाकिस्तान से हेरोइन मंगवाई जा रही है तो वहीं सिटी पुलिस चिट्टे की चक्की के पाटें पकड़ने तक सीमित नजर आ रही है। आए दिन सिटी पुलिस के अलग-अलग थानों में कभी 10 ग्राम तो कभी 20 ग्राम हेरोइन पकड़ने के मामले दर्ज किए जा रहे हैं और चिट्टे बेचने वालों को भी पकड़ा जा रहा है परन्तु असली किंगपिन तक सिटी पुलिस हाथ नहीं डाल रही है जो एक बड़ा सवाल खड़ा कर रही है। रिटेल में चिट्टे बेचने वाला तस्कर आखिरकार कहां से चिट्टा खरीद कर ला रहा है इस चेन को सिटी पुलिस की तरफ से ट्रेस नहीं किया जा रहा है।

102 किलो हेरोइन मामले में भी जांच ठंडे बस्ते में
आई.सी.पी. अटारी सरहद पर अफगानिस्तान से आई मुलट्ठी में से कस्टम विभाग की तरफ से 102 किलो हेरोइन जब्त किए जाने की जांच भी ठंडे बस्ते में पड़ चुकी है। कस्टम विभाग ने मुलट्ठी का आयात करने वाले व्यापारी और एक अन्य व्यापारी को गिरफ्तार कर लिया है परन्तु वास्तविकता इतनी बड़ी हेरोइन की खेप किसने मंगवाई है इसका पता अब तक विभाग नहीं लगा सका है और हवा में ही तीर चला रहा है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News