गर्मी आते मंडराने लगा बीमारियों का खतरा, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दी घरों में दस्तक

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 02:20 PM (IST)

होशियारपुर (घुम्मन) : गर्मी का मौसम शुरू होते ही मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे बीमारियों का खतरा मंडराने लगा है। सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार ने बताया  कि गर्मी और बरसात का मौसम शुरू होते ही मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे वेक्टर जनित रोगों की संख्या भी बढ़ने लगती है। स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप जागरुकता व सर्वे की गतिविधियां शुरू कर दी गई हैं।

जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. जगदीप सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की एंटी लार्वा विंग द्वारा घर-घर जाकर कूलरों, गमलों, छतों, रेफ्रीजिरेटर की ट्रे आदि में जमा पानी को नष्ट करवा कर उन्हें पूरी तरह से सुखा कर रखा जाए ताकि बीमारियां फैलाने वाले मच्छर के लार्वे को खत्म किया जा सके। डॉ. जगदीप सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने आज शहरी क्षेत्र में 403 घरों में दस्तक देकर कंटेनरों की जांच की और इनमें से 30 कंटेनरों में लारवा पाया गया, जिन्हें मौके पर ही नष्ट कर दिया गया।

इस मौके पर स्वास्थ्य कर्मियों ने मलेरिया व डेंगू रोग से बचाव के लिए लोगों को जागरूक भी किया। मच्छरों के काटने से बचने के लिए हम दिन में पूरी बाजू के कपड़े पहनकर, मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करके और साफ-सफाई का अच्छा ख्याल रखकर इन बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने सभी शहरवासियों से कहा कि वे स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करें और सर्वे करने वाली टीमों का सहयोग करें, ताकि इन बीमारियों से बचा जा सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News