गुल हो सकती है आपके घर की बिजली, जानें क्या है माजरा

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 10:29 AM (IST)

पटियाला: पंजाब में पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पावरकॉम) ने आधिकारित तौर पर कट लगाने शुरू कर दिए हैं और गत दिवस पावरकॉम ने 32 मिलियन यूनिट की कमी पूरी करने के लिए कट लगाए। 

पावरकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक पावरकॉम के पास गत दिवस बिजली के 1630 मिलियन यूनिट थे जबकि सप्लाई 1598 मिलियन यूनिट थी जिस कारण ये कट लगाने पड़े। इस रिपोर्ट के मुताबिक पावरकॉम ने गत दिवस 24 घंटे सप्लाई में 2 घंटे 22 मिनट के कट लगाए। पावरकॉम के सूत्रों की मानें तो पावरकॉम धान के सीजन में बिजली की मांग पूरी करने के लिए बिजली खरीद समझौते करने में जुटा है परन्तु बिजली कॉरीडोर की क्षमता कम होने के कारण राज्य को अपेक्षित बिजली सप्लाई नहीं मिल सकती।

ऐसी संभावना है कि जुलाई तक बिजली की क्षमता अनुसार मांग पूरी करने में विभाग सफल होगा। लेकिन इस समय पंजाब के थर्मल प्लांटों में कोयले की कमी का संकट पेश है। जिस कारण प्राइवेट सैक्टर के गोइन्दवाल साहिब प्लांट में सिर्फ 0.5 दिन का कोयला बचा है, तलवंडी साबो में 1.8 दिन और राजपुरा थर्मल प्लांट के पास 7.8 दिन का कोयला बचा है। इस समय कोयले की दरें भी आसमान पर चढ़ गई हैं। पंजाब की बिजली सप्लाई मुख्य तौर पर तीनों प्राइवेट थर्मलों पर निर्भर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News