Corporation Ranking: शहर में सबसे साफ-सुथरी है मॉडल टाऊन मार्केट

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 12:01 PM (IST)

जालंधर (खुराना): पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में जालंधर को अच्छी रैंकिंग नहीं मिली जिसके बाद इसे सुधारने के प्रयासों के तहत जालंधर नगर निगम ने अपने क्षेत्र में आते होटलों, अस्पतालों, स्कूलों, सरकारी कार्यालयों तथा मार्कीट स्थानों इत्यादि का एक सर्वेक्षण करवाया जिसके परिणाम आज घोषित कर दिए गए। 

निगम के हैल्थ ऑफिसर डॉ. श्रीकृष्ण शर्मा द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक मॉडल टाऊन मार्केट को जालंधर की सबसे साफ-सुथरी मार्कीट घोषित किया गया है जबकि दूसरे स्थान पर देवी तालाब मार्कीट और तीसरे स्थान पर लाजपत नगर की मार्केट रही। होटलों में पहला स्थान रेडिसन को मिला है जबकि दूसरे नंबर पर बेस्ट वैस्टर्न प्लस तथा तीसरे स्थान पर पटवारी ढाबा आया है। अस्पतालों में इस बार श्रीमन अस्पताल ने पहले नंबर पर आकर बाजी मारी है, कैपिटोल को दूसरा तथा सैक्रेड हार्ट अस्पताल को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

स्कूलों में आई वी वर्ल्ड स्कूल होशियारपुर रोड पहले नंबर पर आया है जबकि दूसरा स्थान लाला जगत नारायण स्कूल कबीर नगर और सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल नेहरू गार्डन को मिला है। तीसरे स्थान पर लाडोवाली रोड का सरकारी गर्ल्स सीनियर सैकंडरी स्कूल आया है।

सरकारी कार्यालयों की बात करें तो सबसे साफ कार्यालय रीजनल पासपोर्ट ऑफिस का आंका गया है जबकि दूसरे नंबर पर डी.सी. ऑफिस तथा तीसरे नंबर पर एल.आई.सी. ऑफिस आया है रैजिडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों से संबंधित वर्ग में जालंधर हाइट्स (वन) ने बाजी मारी है और जालंधर हाइट्स (सैकेंड) दूसरे नंबर पर घोषित किया गया है। पॉम रॉयल अपार्टमैंट्स को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। 

वेस्ट मैनेजमैंट के साथ-साथ सोलर और वाटर हार्वेस्टिंग भी हैं मापदंड
हैल्थ ऑफिसर डॉ. श्रीकृष्ण शर्मा ने बताया कि देशव्यापी स्तर पर चलाए जाते स्वच्छता सर्वेक्षण हेतु केंद्र सरकार ने मापदंड निर्धारित कर रखे हैं जिनके आधार पर स्थानीय स्तर पर संस्थानों को स्वच्छता संबंधी रैंकिंग दी जाती है। इसके लिए जहां सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट सिस्टम होना आवश्यक है, वही सोलर सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की भी जांच की जाती हैं।

डिफाल्टर संस्थानों को नोटिस भेजेगा निगम
निगम ने आज से करीब डेढ़ दो महीने पहले जब शहर के साफ-सुथर संस्थानों को रैंकिंग देने के लिए सर्वे करवाया तो सामने आया कि कई होटलों, अस्पतालों स्कूलों इत्यादि ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट हेतु प्लांट इत्यादि तो लगा रखे हैं परंतु ज्यादातर प्लांट या तो बंद पड़े हैं या उन्हें खानापूर्ति हेतु ही चलाया जाता है। पता चला है कि निगम ने ऐसे डिफाल्टर संस्थानों को नोटिस भेजने का फैसला लिया है ताकि बाकी संस्थान भी अपने स्तर पर कूड़े इत्यादि की मैनेजमेंट करें और निगम पर बोझ न बने।

मॉडल टाऊन मार्कीट के प्रधान अनिल अरोड़ा ने दी प्रतिक्रिया 
मॉडल टाऊन मार्कीट को शहर की सबसे साफ सुथरी मार्कीट का दर्जा मिलने पर हर्ष व्यक्त करते हुए मॉडल टाऊन शॉपकीपर वैल्फेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अरोड़ा ने इसके लिए मार्कीट के सभी दुकानदारों, एसोसिएशन के प्रतिनिधियों, क्षेत्र की पार्षद अरुण अरोड़ा तथा नगर निगम के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि चेयरमैन लाली घुम्मन, वाइस प्रेजीडेंट हनी कक्कड़, जनरल सेक्रेटरी जी. एस. नागपाल, सैक्रेटरी जसवंत सिंह तथा वाइस चेयरमैन भूपिंद्र सिंह भिंदा के नेतृत्व में चल रही इस एसोसिएशन के अंतर्गत करीब 600 दुकानदार एकजुट है जो पूरे क्षेत्र की साफ सफाई व्यवस्था प्रति सजग हैं। उनके सहयोग बिना यह रैंकिंग पाना असंभव था। पार्षद अरुणा अरोड़ा द्वारा भी मार्कीट की साफ-सफाई की ओर पूरा ध्यान दिया जाता है और नगर निगम के अधिकारी भी अपने दायित्व का अच्छी तरह निर्वाह करते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News