रूस में फंसे पंजाब के युवाओं के परिवारों से मिलने पहुंचे कैबिनेट मंत्री, कही ये बातें...

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 09:55 AM (IST)

गुरदासपुर(विनोद, हरजिंदर सिंह गोराया): पंजाब के अप्रवासी भारतीय मामलों के कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल आज जिला गुरदासपुर के गांव देहरीवाल किरण और अवांखा पहुंचे और रूसी सेना में जबरन भर्ती किए गए युवाओं के परिवारों से मुलाकात की। धालीवाल ने उन्हें पंजाब सरकार की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।

रूस में फंसे युवकों में तीन युवक गुरदासपुर जिले के
धालीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान सहित पूरी पंजाब सरकार संकट की इस घड़ी में परिवारों के साथ खड़ी है और सरकार अपने युवाओं को सुरक्षित वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। इस मौके पर जिलाधीश गुरदासपुर डॉ. हिमांशु अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। वहीं गांव देहरीवाल किरण निवासी बलविंदर सिंह ने धालीवाल को बताया कि उनका पुत्र गगनदीप सिंह 23 दिसंबर 2023 को टूरिस्ट वीजे पर रूस गया था, जहां रूसी सेना ने उसे और अन्य भारतीय युवाओं को जबरन पकड़ लिया और रूसी सेना में भर्ती कर लिया और रूस-यूक्रेन युद्ध में शामिल हो गए। उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की कि उनके बच्चों को जल्द वापस लाया जाए। कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने बताया कि रूस में फंसे युवकों में तीन युवक गुरदासपुर जिले के देहरीवाल किरण, अवांखा और जंदेह गांव के हैं, एक युवक होशियारपुर जिले का और 2 युवक हरियाणा के हैं। एक युवक की अभी पहचान नहीं हो पाई है और जल्द ही पहचान कर ली जाएगी।

Agents के खिलाफ होगी उचित कार्रवाई
कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने इस मुद्दे को विदेश मंत्रालय, रूस में भारतीय राजदूत और भारत में रूसी राजदूत के समक्ष उठाया है। इसके अलावा उन्होंने इस मुद्दे को पंजाब विधानसभा में भी उठाया है और मांग की है कि यह बेहद गंभीर मामला है, जिसका जल्द समाधान होना बेहद जरूरी है, क्योंकि इनमें से ज्यादातर युवा पंजाब के हैं, जो विजिटर वीजा पर रूस गए, लेकिन उन्हें जबरन रूसी सेना में शामिल कर लिया गया। धालीवाल ने कहा कि पंजाब सरकार इन युवाओं की घर वापसी के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इस बात की भी जांच की जाएगी कि युवकों को भेजते समय एजेंटों ने वीजा नियमों या आव्रजन अधिनियम का उल्लंघन तो नहीं किया, अगर कुछ भी गलत पाया गया तो एजेंटों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

पंजाब के सभी युवाओं को लाया जाएगा सुरक्षित वापस
इसके बाद कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने दीनानगर के पास अवांखा गांव में युवा रवनीत सिंह के पिता सुखदेव सिंह, मां कुलवंत कौर और जंदेह के युवा विक्रम सिंह के पिता जसबीर सिंह और परिवार के अन्य सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि पंजाब सरकार उनके बच्चों को वापस जरूर लाएगी तथा वापिस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं और जल्द ही पंजाब के सभी युवाओं को सुरक्षित वापस लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पिछले दो वर्षों में विदेशों में फंसे सभी पंजाबियों को सुरक्षित वापस लाने में सफल रही है। उन्होंने युवाओं के परिवारों को आश्वासन दिया कि वे बिल्कुल भी न घबराएं, पंजाब सरकार उनके साथ खड़ी है। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के जिला शहरी अध्यक्ष शमशेर सिंह, गुरदीप सिंह रंधावा, डेरा बाबा नानक और इलाके के अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News