कूड़ा जमा होने का मामला, NGT ने नगर निगम को लगाई फटकार

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2024 - 11:09 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): सिधवा नहर के किनारे से कूड़े के ढेर व कब्जे न हटाने पर एन जी टी ने नगर निगम को फटकार लगाई है। इस मामले में एन जी ओ के सदस्यों द्वारा नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में केस दर्ज करके सिधवा नहर में कूड़ा जमा होने के रूप में फैल रहे प्रदूषण का मुद्दा उठाया गया था जिसे लेकर ग्राउंड रिपोर्ट देने के लिए एन जी टी द्वारा नगर निगम, डी सी ऑफिस, पी पी सी बी व पर्यावरण विभाग के अधिकारियों पर आधारित ज्वाइंट कमेटी का गठन किया गया था।

PunjabKesari

इस कमेटी द्वारा भले ही सिधवा नहर के किनारे से कूडे़ के ढेर व कब्जे हटाने का दावा किया गया लेकिन एन जी टी इससे सहमत नहीं हुई और नगर निगम को यह स्पष्ट करने के लिए बोला गया कि सिधवा नहर के किनारे से कूड़े के ढेर हटाने का काम कितनी देर में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा कब्जे होने से रोकने के लिए सिंचाई विभाग को सिधवा नहर के किनारे नो डिवेल्पमेंट जोन मार्क करने के लिए बोला गया है।

PunjabKesari

इस केस की 14 मई को हुई सुनवाई के दौरान शिकायतकर्ता ने सिधवा नहर के किनारे से कूड़े के ढेर व कब्जे हटाने संबंधी नगर निगम के दावे को झुठला दिया और इसके सबूत के तोर पर फोटो पेश की गई जिस पर एन जी टी ने नाराजगी जताई है और टिप्पणी की है कि 2022 से चल रहे केस में जारी ऑर्डर को लागू करने में संबंधित विभागों द्वारा गंभीरता नहीं दिखाई गई और एक दूसरे के पाले में गेंद डालकर समय निकाला जा रहा है। इसके मद्देनजर एन जी टी द्वारा नगर निगम को 6 हफ्तों के भीतर रिपोर्ट देने के लिए बोला गया है और 22 अगस्त को केस की अगली सुनवाई के दौरान डी सी, नगर निगम कमिश्नर व सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ चीफ सेक्रेटरी को भी पेश होना होगा।

सिधवा नहर की सफाई को लेकर नगर निगम ने सिंचाई विभाग के पाले में डाली गेंद

सिधवा नहर के शहर के बीचोबीच से होकर गुजर रहे हिस्से की सफाई को लेकर नगर निगम ने अपना स्टेंड बदल लिया है जिसके तहत नगर निगम के जो ऑफिसर कुछ समय पहले तक सिधवा नहर की सफाई करवाने को लेकर वाहवाही लूट रहे थे, वो ऑफिसर अब इस काम से किनारा कर रहे हैं। इसका सबूत एन जी टी में पेश की गई रिपोर्ट के रूप में सामने आया है, जिसमें नगर निगम द्वारा सिधवा नहर में कूड़ा जमा रहने की बात स्वीकार की है और सफाई की गेंद सिंचाई विभाग के पाले में डाल दी है जिसे लेकर एन जी टी द्वारा सिंचाई विभाग को स्थिति स्पष्ट करने के लिए बोला गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News