लुधियाना नगर निगम ने PWD विभाग को भेजा Notice, जानें क्या है मामला

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 01:16 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): बुड्ढे नाले पर चांद सिनेमा के नजदीक फ्लाईओवर बनाने की कछुआ चाल रफ्तार को लेकर नगर निगम द्वारा पी डब्ल्यू डी विभाग को नोटिस जारी करके स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है। यहां बताना उचित होगा कि बुड्ढे नाले पर चांद सिनेमा के नजदीक फ्लाईओवर बनाने की जिम्मेदारी नगर निगम द्वारा पी डब्ल्यू डी विभाग को दी गई है। इस प्रोजेक्ट के लिए पी डब्ल्यू डी विभाग द्वारा पिछले साल दिसंबर के दौरान वर्क ऑर्डर जारी किया गया था और फ्लाईओवर बनाने का काम पूरा करने के लिए 9 महीने की डेडलाइन फिक्स की गई है। लेकिन मौजूदा समय तक साइट पर नाममात्र निर्माण कार्य हुआ है और बाकी 3 महीने में प्रोजेक्ट पूरा होने की संभावना नजर नहीं आ रही है।

इसे लेकर नगर निगम द्वारा पी डब्ल्यू डी विभाग को नोटिस जारी किया गया है कि साइट पर फ्लाईओवर बनाने की प्रोग्रेस डेडलाइन के मुताबिक नही है। इसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा पी डब्ल्यू डी विभाग से प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है और साफ कर दिया है कि देरी की सूरत में नगर निगम द्वारा अतिरिक्त लागत का बोझ नही उठाया जाएगा।

12 साल से अधर में लटका हुआ है प्रोजेक्ट, ट्रैफिक जाम की आ रही है समस्या 

जालंधर बाईपास से जगराओं पुल की तरफ जाते समय बुड्ढे नाले पर चांद सिनेमा के नजदीक स्थित फ्लाईओवर को 12 साल पहले अनसेफ डिक्लेयर करके भारी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। लेकिन इस पुल को दोबारा बनाने का काम पहले काफी देर तक फंड की कमी व डिजाइन फाइनल न होने की वजह से लटका रहा और फिर नगर निगम द्वारा 10 बार लगाए गए टेंडर में किसी कंपनी ने हिस्सा नही लिया। इसके मद्देनजर इस प्रोजेकट को सिरे चढाने की जिम्मेदारी स्मार्ट सिटी मिशन के फंड में से पी डब्ल्यू डी विभाग को दी गई। जिनके द्वारा लगाया गया टेंडर तो फाइनल हो गया, लेकिन प्रोजेक्ट जल्द पुरा होने की उम्मीद नजर नही आ रही है। जिसकी वजह से रास्ता बंद होने से लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या आ रही है।

टेंडर सबलेट करने की वजह से आ रही है दिक्कत, कंपनी के पास है इंफ्रास्ट्रक्चर व लेबर की कमी 

इस प्रोजेक्ट में हो रही देरी की वजह टेंडर सबलेट करने के रूप में सामने आई है क्योंकि पी डब्ल्यू डी विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर भुल्लर बिल्डर को वर्क आर्डर जारी किया गया है, लेकिन उसने आगे सिंगला कंस्ट्रक्शन को टेंडर सबलेट कर दिया गया है। जिसके पास पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर व लेबर नही है, इसलिए पहले पुराना पुल तोडने में ही काफी समय लगा दिया गया और अब साइट पर फ्लाईओवर बनाने का नाममात्र काम ही हो पाया है। इस संबंध में पहले ही दिन से जानकारी होने के बावजूद पी डब्ल्यू डी विभाग के एस ई, एक्सियन व एस डी ओ कार्रवाई करने की बजाय पर्दा डालने में जुटे हुए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News