How Dare You ....?  केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भड़के CM मान, बोला-मोदी सरकार पर हमला

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 03:40 PM (IST)

पंजाब डेस्कः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पंजाब के CM भगवंत मान ने भारतीय जनता पार्टी पर बड़ा हमला बोला है। केजरीवाल के घर से मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा अपने सभी विरोधियों को परेशान कर रही है। भाजपा की तरफ से विरोधियों को झूठे केसों में फंसाया जा रहा है, तांकि चुनाव प्रचार ना किया जा सके। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मौजूदा मुख्यमंत्री को ईडी, जो भाजपा की राजनीतिक टीम है, ने बिना कोई सबूत के गिरफ्तार कर लिया। यह लोकतंत्र की हत्या है। अरविंद केजरीवाल के परिवार से मुलाकात के बाद दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मान ने कहा कि देश में ये स्थिति कई सालों से चली आ रही है। सरकारी एजेंसियों को हथियार की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर विपक्ष का कोई नेता भाजपा के अत्याचारों के खिलाफ बोलता है तो ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग उनके घर आ जाते हैं। देश के मौजूदा हालात अघोषित आपातकाल जैसे हैं।

एक व्यक्ति ने दिल्ली में स्वास्थ्य क्रांति ला दी और छोटी दवाओं से लेकर बड़े परीक्षण तक सब कुछ मुफ्त कर दिया उस सत्येन्द्र जैन को उन्होंने जेल में डाल दिया। दिल्ली में स्कूल बनाने वाले, लाखों बच्चों के लिए सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने वाले मनीष सिसौदिया को भी जेल भेज दिया। राज्यसभा में मोदी जी के खिलाफ बोलने वाले संजय सिंह को जेल के अंदर कर दिया। अब उन्होंने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। मुझे समझ नहीं आ रहा कि देश में लोकतंत्र है या नहीं!

उन्होंने कहा कि राज्यपाल के जरिए गैर-बीजेपी सरकारों को परेशान किया जाता है। मैं भी इसका भुक्तभोगी हूं। केरल के मुख्यमंत्री अभी जंतर-मंतर आए। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री अपने राज्यपाल से तंग आ चुके हैं। उनके राज्यपाल विधानसभा में सरकार का भाषण तक नहीं पढ़ते। अरविंद केजरीवाल जब भी दिल्ली में कोई काम करते हैं तो एलजी उनके और उनकी सरकार के लिए रुकावटें खड़ी कर देते हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की 5-0 बेंच ने कहा कि दिल्ली की सेवाएं अरविंद केजरीवाल और सरकार के पास रहनी चाहिए। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के 5-0 के फैसले को नहीं माना और उसी दिन अध्यादेश लाकर कहा कि वे अरविंद केजरीवाल को काम नहीं करने देंगे।

उन्होंने कहा कि अगर कोई टीवी पत्रकार कोई रिपोर्टिंग करता है तो वे उसे पकड़कर ले जाते हैं। सबसे ज्यादा नफरत भरे भाषण बीजेपी के लोग देते हैं। हम काम की राजनीति करते हैं, ध्रुवीकरण की राजनीति नहीं। मुझे पंजाब का मुख्यमंत्री बने दो साल हो गए हैं और आज मैं 43,000 नौकरियां देकर आपके सामने बैठा हूं। दो साल में हमने 829 आम आदमी क्लीनिक बनाए। वहां सवा करोड़ से ज्यादा लोगों का इलाज हो चुका है। आम आदमी क्लीनिक को बंद करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का फंड रोक दिया गया है। 26 जनवरी की परेड में पंजाब की कोई झांकी नहीं थी, जबकि हमने आजादी की लड़ाई में सर्वोच्च योगदान दिया था। हमारे बुजुर्गों और पूर्वजों ने बलिदान दिया था। हमारे बिना आप 15 अगस्त और 26 जनवरी कैसे मना सकते हैं। शहीद भगत सिंह, करतार सिंह सराभा और लाला लाजपत राय की झांकियों को अस्वीकार करने वाले वे कौन होते हैं। क्या वे भगत सिंह से भी बड़े हो गये हैं। वे हर उन लोगों के खिलाफ हैं जिन्होंने हमारे देश और हमारी आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। मुझे लगता है कि जल्द ही वे राष्ट्रीय गीत जन गण मन से पंजाब का नाम हटा देंगे। भाजपा पंजाब से बहुत नफरत करती है लेकिन पंजाब वह राज्य है जो पूरे देश का पेट भरता है।

वे चाहते हैं कि कोई भी विपक्षी नेता इन चुनावों में प्रचार न कर पाए। वे तानाशाही के रास्ते पर चल रहे हैं। अरविंद केजरीवाल एक देशभक्त व्यक्ति हैं। अगर उन्हें सिर्फ पैसा कमाना होता तो बहुत कमा लेते क्योंकि वह एक आईआरएस अधिकारी थे और उनकी पत्नी भी एक आईआरएस थी। मैं अभी उनके परिवार से मिलकर वापस आ रहा हूं। उनके बच्चों की परीक्षा है लेकिन वे उन्हें किसी भी चीज के लिए बाहर नहीं जाने दे रहे हैं। वे उनके रिश्तेदारों को भी अंदर नहीं जाने दे रहे हैं। इस मामले में बच्चों का क्या दोष है?

मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी अब छोटी पार्टी नहीं रही। 10 साल में यह राष्ट्रीय पार्टी बन गयी है। 10 साल में हमारी दो राज्यों में सरकार है। हमारे पास राज्यसभा के 10 सदस्य हैं। हमारा एक सदस्य लोकसभा में है। गुजरात में हमारे 5 और गोवा में 2 विधायक हैं। चंडीगढ़ के मेयर भी हमारे हैं। आप सभी जानते होंगे कि चंडीगढ़ का मेयर कैसे चुना गया था। बीजेपी एजेंट द्वारा अवैध घोषित किए गए 8 वोट सुप्रीम कोर्ट में वैध गिने गए। न्यायपालिका के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी मेयर के नाम की घोषणा सुप्रीम कोर्ट ने की हो। मुझे इस बात की बहुत चिंता है कि जब 36 वोटों में से 8 वोट बीजेपी ने खराब कर दिए तो 4 जून को 92 करोड़ वोटों की गिनती होगी तो ये किस निचले स्तर तक पहुंचेंगे?

aam aadmi party bjp delhi chief minister arvind kejriwal ed

मान ने मोदी और बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक पत्रकार ने मुझसे पूछा कि पंजाब के किसान दिल्ली क्यों आते हैं? मैंने पूछा कि उन्हें दिल्ली आने की इजाजत क्यों नहीं है? क्या उन्हें लाहौर जाना चाहिए? उन्होंने किसानों को रोकने के लिए देश की सीमाओं से ज्यादा जवानों को तैनात कर दिया है। आप किसानों के मुद्दे क्यों नहीं सुलझाते? टीवी पर एक विज्ञापन है जिसमें कहा गया है कि पापा मोदीजी ने यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध रोक दिया। तो फिर वह हमारे देश के भीतर के मुद्दों को सुलझाने में असमर्थ क्यों है?

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी चट्टान की तरह केजरीवाल के साथ खड़ी है। आप अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकते हैं लेकिन उनके विचारों को नहीं रोक सकते। अरविंद केजरीवाल सिर्फ एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक सोच हैं, उसे कैसे रोकेंगे? जब केजरीवाल ने मुझे यह कहते हुए आमंत्रित किया कि उन्हें अच्छी राजनीति करने के लिए अच्छे लोगों की जरूरत है, तो मैं अपना काम छोड़कर दिल्ली आ गया। मैं मशहूर कलाकार था। मुझे राजनीति में आने की क्या जरूरत थी? पार्टी के लिए कोई संकट नहीं है, पार्टी और मजबूत होकर उभरेगी। 10 साल में इस देश में करोड़ों केजरीवाल पैदा हो गए, सबको कैसे पकड़ोगे? वे (भाजपा) केवल विधायकों को खरीदने और सरकारें गिराने के बारे में सोचते हैं। वे ऐसा करते रहे हैं, वे वहां खरीदारी करते हैं जहां वे जीतते नहीं हैं या निर्वाचित नहीं होते हैं। उन्होंने शिव सेना को तोड़ दिया, शरद पवार की पार्टी को तोड़ दिया. मैंने संसद में भी कहा है कि वे हमारे देश को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

मान ने कहा कि हमारा कानूनी फैसला निचली अदालत में जाने का है और अब अदालत ही सब कुछ तय करेगा। दरअसल बीजेपी को डराने वाली मुख्य ताकत अरविंद केजरीवाल हैं। बीजेपी को डर है कि केजरीवाल न आएं। वो कांग्रेस से नहीं डरते। केवल एक ही पार्टी है जिससे बीजेपी डरती है और वह है आम आदमी पार्टी क्योंकि आम आदमी पार्टी बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। हम पंजाब में 13-0 से जीतेंगे, दिल्ली में भी चीजें अच्छी चल रही हैं। हम गुजरात, कुरूक्षेत्र भी जीतेंगे। इसलिए वे अरविंद केजरीवाल और आप से डरे हुए हैं।
 
उन्होंने कहा कि वे कह रहे हैं कि हम आम आदमी पार्टी को प्रचार नहीं करने देंगे, वे गलत हैं क्योंकि हम दोगुने जोश से प्रचार करने जायेंगे। आज हमारी बैठक होगी, आज शाम तक हम फाइनल कर लेंगे कि इंडिया अलायंस के कौन से नेता दिल्ली आ सकते हैं। हमारा गठबंधन बहुत मजबूत है। सहयोगी दलों ने भी इस गिरफ्तारी का विरोध किया है। आने वाले दिनों में हम चुनाव आयोग को भी लिखेंगे कि एक राष्ट्रीय पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक को उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब वह आम चुनाव के लिए प्रचार करने जा रहे थे। यह कैसा लोकतंत्र है!
पंजाब से नफरत करती है भाजपा
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को तो गिरफ्तार कर लोगे पर उनकी सोच को कैसे कैद करोगे... अरविंद केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं एक सोच है और हम अपने नेता के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं।  सी.एम. मान ने कहा कि जहां बीजेपी की सरकार नहीं है वहां राज्यपाल के जरिए सरकार को परेशान किया जा रहा है और उनमें से मैं भी परेशान हूं, केजरीवाल जब भी दिल्ली में कोई काम करते हैं तो राज्यपाल उसमें हस्तक्षेप करते हैं और केंद्र सरकार पंजाब में भी यहीं कर रही है। पंजाब के करोड़ों रुपए केंद्र ने रोक रखे हैं, क्योंकि भाजपा पंजाब से नफरत करती है। उन्होंने कहा कि मैं अभी केजरीवाल जी के परिवार से मिलकर आया हूं, बच्चों की परीक्षाएं हैं लेकिन पुलिस किसी को अंदर नहीं आने दे रही है,इसमें बच्चों का क्या कसूर है?  उन्होंने कहा कि केंद्र वाले ई.डी. सुप्रीम कोर्टं और नीति आयोग किसी की नहीं सुनते. ये बहुत ही निंदनीय है। वहीं 26 जनवरी और 15 आगस्त को पंजाब की झांकी ना पेश करने पर भी मुख्यमंत्री ने कहा How Dare You... ? क्योंकि सबसे ज्यादा कुर्बानी देश के लिए पंजाबियों ने दी है। लेकिन पंजाब को ही छोड़कर केंद्र की सरकार 26 जनवरी और 15 आगस्त मना रही है। 

punjab cm bhagwant mann reached arvind kejriwal s house

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कल उनकी गिरफ्तारी के बाद आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करने के लिए ले जाया गया। इसके लिए कोर्ट परिसर के साथ-साथ कोर्ट की तरफ जाने वाले रास्तों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई। ईडी ने 10 दिन की कस्टडी की मांग रखी है।  ऐसे में अब सीएम केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 में कथित घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी सीएम केजरीवाल को अब तक नौ समन जारी कर चुकी है। गुरुवार को ईडी की टीम 10वां समन लेकर उनके घर पहुंची थी। इतने समन जारी करने के बाद भी केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। इस बीच केजरीवाल ने गिरफ्तारी से बचने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। हाईकोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News