बार्डरों पर ई-पास की चैकिंग: जालंधर से हिमाचल जाने वाली 50 प्रतिशत बसों का परिचालन रद्द

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 01:29 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): उत्तराखंड, हिमाचल सहित देश के कई बार्डरों पर ई-पास की जबरदस्त चैकिंग चल रही है व बिना ई-पास के राज्य में प्रवेश नहीं दिया जा रहा। बसों में सफर करने वाले यात्री बिना ई-पास के हिमाचल में प्रवेश करने की कोशिशें कर रहे थे जिस पर वहां के प्रशासन द्वारा सख्ती दिखाई गई व लोगों का ऑन स्पॉट पंजीकरण करवा कर आगे जाने दिया गया। इसके चलते बसों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा और ई-पास बनाकर जाने वाले यात्रियों को इंतजार करने में खासी परेशानी पेश आई।

वहीं, यात्री संख्या में गिरावट बताकर पंजाब रोडवेज द्वारा हिमाचल जाने वाली 50 प्रतिशत बसों का परिचालन रद्द कर दिया गया है। इस क्रम में जालंधर डिपो-1 की बसें शुक्रवार से हिमाचल के लिए रवाना नहीं होंगी जबकि डिपो-2 की बसों का परिचालन जारी रहेगा जिसके चलते रोजाना के मुकाबले केवल 50 प्रतिशत बसें ही रवाना होंगी।

सूत्र बता रहे हैं कि डिपो-2 द्वारा भी किसी भी समय हिमाचल के लिए परिचालन बंद करने की घोषणा की जा सकती है। हिमाचल से आने वाली बसों की बात की जाए तो उसमें भी कमी दर्ज हुई है। वीरवार को हिमाचल में मात्र कुछ बसें ही जालंधर बस अड्डे में देखने को मिलीं। बसें न मिलने के कारण हिमाचल जाने वाले कई लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। जानकार बताते हैं कि हिमाचल जाने वाले लोग होशियारपुर, रोपड़, नंगल आदि से हिमाचल के लिए बसें ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले पूरी जानकारी लेकर जाना ही बेहतर रहेगा।

PunjabKesari
वहीं हिमाचल के कई बार्डरों पर आई.एस.बी.टी. की टीमें भी तैनात हैं। पंजाब से आने वाली बसों व निजी वाहनों में सवार सभी लोगों का एंट्री ई-पास चैक किया जा रहा है व इसके बिना हिमाचल में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जा रही। जालंधर से अपने निजी वाहन में जाने वाले अरविंदर सिंह ने बताया कि ऊना के अजौली बैरियर बार्डर पर गहनता से ई-पास को चैक किया जा रहा है, उनके साथ गए एक व्यक्ति ने पंजीकरण नहीं करवाया हुआ था। बाद में अधिकारियों ने सहयोग करते हुए मौके पर उसका स्पॉट पंजीकरण करवा कर आगे जाने दिया।

वहीं, उत्तराखंड में जाने वाली बसों में विशेष चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है, 50 प्रतिशत से अधिक सवारियां होने पर बसों का चालान किया जा रहा है। इसके अलावा एंट्री ई-पास भी चैक किए जा रहे हैं। जालंधर बस अड्डे की बात की जाए तो पिछले दिनों के मुकाबले आज कोरोना को लेकर सतर्कता में कमी नजर आई। कई यात्री व बसों के चालक बिना मास्क के घूमते हुए नजर आए जोकि घातक साबित हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग के माहिरों का कहना है कि कोरोना इस समय बेहद तेजी से फैल रहा है जिसके चलते सभी को सावधानियां अपनानी चाहिएं।

ए.सी. बसों में मास्क पहनने के प्रति ध्यान नहीं
वहीं देखने में आ रहा है कि जो ए.सी. बसें जालंधर बस अड्डे से दूसरे शहरों की ओर रवाना हो रही हैं, उनमें बैठे अधिकतर लोग मास्क पहनने के प्रति अधिक गंभीरता नहीं दिखा रहे। जानकारों का कहना है कि खुली बस के मुकाबले बंद बस में वायरस फैलने का खतरा अधिक होता है। ए.सी. बस में सफर करने वाले व्यक्तियों को चाहिए कि वे मास्क पहनकर रखें।

रोडवेज के डिप्टी डायरैक्टर के आदेशों हो रहा उल्लंघन
पंजाब रोडवेज के डिप्टी डायरैक्टर परनीत सिंह मिन्हास द्वारा आदेश जारी किए गए थे कि जो व्यक्ति बिना मास्क के आएगा उसे टिकट नहीं दी जाएगी लेकिन इसके विपरीत बस अड्डे में बिना मास्क के आने वालों को टिकटें दी जा रही हैं। यही नहीं, टिकटें काटने वाले कई व्यक्तियों द्वारा भी मास्क नहीं पहना होता। वहीं बस अड्डे में कई पुलिस कर्मी भी नजर आते हैं जिन्होंने मास्क नहीं पहना होता।

दुकानदार मास्क पहनकर खुद करें अपनी सुरक्षा
बस अड्डे में दुकानें चलाने वाले लोग अपनी सुरक्षा के प्रति अधिक ध्यान देते नजर नहीं आते। जानकारों का कहना है कि सुबह से शाम तक काम करने वाले उक्त लोग मेहनत करने में कोई कसर नहीं छोड़ते, ग्राहकों को बुलाने के लिए वे लगातार प्रयासरत रहते हैं। दुकानदार व काम करने वाले लोग दूसरे लोगों के संपर्क में आते रहते हैं, कई बार इनके पास सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने का भी समय नहीं होता। ऐसे हालातों में इन्हें मास्क का इस्तेमाल करके खुद की सुरक्षा करनी चाहिए।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News