कृषि मंत्री धालीवाल ने नरमा फसल का लिया जायजा, दी यह चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 12:29 PM (IST)

बठिंडाः बठिंडा स्थित जोधपुर रोमाना में आज कृषि मंत्री कुलदीप धालीवाल पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि सी.एम. भगवंत मान के दिशा-निर्देशों अनुसार जो शिकायतें आई हैं कि उनका जायजा लेने आए हैं। शिकायतें मिल रही हैं की नरमा की फसल पर गुलाबी सूंडी का वार शुरू हो गया है। बठिंडा पहुंचे कृषि मंत्री ने किसानों से मुलाकात की और उनको आ रही समस्याओं पर बातचीत भी की। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से नरमा कपास की फसल को बचाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब के 6 जिलों में स्थिति का जायजा लेने के लिए 37 एग्रीकल्चर टीमें लगाई गई हैं। 

उन्होंने कहा कि जब तक नरमा फसल तैयार होकर मंडी तक नहीं पहुंच जाती हैं तब तक सरकार की ओर से इसे बचाने को लेकर हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कि सरकार किसानों के साथ चट्टान की तरह खड़ी हैं। कृषि मंत्री धालीवाल ने कहा कि नरमा फसल को किसी भी तरह नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि आसपास के गांवों का भी दौरा किया जाना है और मान सरकार को रिपोर्ट देनी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर नरमा फसल को नुकसान होता है तो सरकार द्वारा इसका मुआवजा भी दिया जाएगा। 

इस दौरान किसानों ने कृषि मंत्री धालीवाल से नरमा फसल में आ रही समस्याओं से भी जागरूक करवाया। किसानों का कहना है कि उन्हें विभाग द्वारा दी जा रही स्प्रे, रे, दवाइयां और बीज नकली दिए जा रहे हैं। नकली सामान मिलने के कारण कृषि में आ रही समस्याओं का कोई हल निकलता। किसानों ने कहा कि उन्हें बढ़िया बीज, स्प्रे, दवाइयां आदि दी जाएं ताकि उनकी फसल बढ़िया हो सके। किसानों ने कहा कि कृषि यूनिवर्सिटी को भी सुधार करना चाहिए। किसानों की समस्याएं सुनने के बाद धालीवाल ने कहा कि किसानों का समस्याओं का हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह किसान की मान सरकार प्रयास है कि पंजाब में जितने भी किसान नरमा कृषि करते हैं उनकी कृषि खराब नहीं होने दी जाएगी। 

कुलदीप धालीवाल ने कहा कि जब कुदरती आफत से फसल का नुकसान होता है या फसल खराब हो जाती है वह किसान पर क्या गुजरती है वह खुद महसूस कर सकते हैं क्योंकि वह खुद किसान हैं। उन्होंने कहा कि आसपास के सभी गांवों का दौरा करने के बाद 37 एग्रीकल्चर टीमें बठिंडा में एक जगह इकट्ठा होंगी और सभी रिपोर्टों पर सोच-विचार की जाएगी। इसके बाद एक रणनीति तैयार की जाएगी। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि सरकार नकली बीज, स्प्रे, दवाइयां नहीं बिकने देगी। उन्होंने आगे चेतावनी देते हुए कहा कि नकली सामान बेचने वालों पर एक्शन लिया जाएगा और सरकार की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News