400 -500 करोड़ की Bogus Billing करने वाले बड़े नेक्सस का भंडाफोड़, 4  गिरफ़्तार

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 09:49 AM (IST)

लुधियाना(सेठी): राज्य जी.एस.टी विभाग के मोबाइल विंग ने कार्रवाई करते हुए लगभग 400 -500 करोड़ की बोगस बिलिंग के बड़े नेक्सस का भंडाफोड़ किया। यह कार्रवाई डायरेक्टर एनफोर्समेंट जसकरन बराड़ के दिशा निर्देशों पर , अस्सिटेंट कमिश्नर मोबाइल विंग जालंधर कमलप्रीत सिंह की अगुवाई में स्टेट टैक्स ऑफिसर राहुल बंसल द्वारा मौके पर रह कर लीड किया गया। 

बता दें कि अधिकारी की टीम पिछले लंबे समय से उक्त मामले की जांच में जुटी हुई थी। विभाग द्वारा इनफार्मेशन के आधार पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। जिसके बाद अधिकारियों की एक टीम ने लुधियाना स्थित निरंकारी मोहल्ला में एक घर की जांच की। जहां से अधिकारियों को चौकाने वाले तथ्य मिले। विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ अकाउंटेंट व प्राइवेट व्यक्ति मिलकर लेबर क्लास व बेरोजगार व्यक्तियों को मंथली पैसों का झांसा देकर या झूठ बोल कर ऐसे व्यक्तियों के डॉक्यूमेंट प्रिकयोर कर लेते और उन दस्तावेजों के आधार पर फर्जी फर्मों का नेटवर्क तैयार करते, इसके साथ बैंक खाते खुलवा कर खूब फर्जी बिलिंग करते और आगे बचते थे। 

कार्रवाई के दौरान अधिकारियों को मौके से बैंक चेक , स्टैम्प्स , कई बिल्स और लगभग 33 फर्जी फर्मों का ब्यौरा मिला। जहां 33 फर्मों के एड्रेस पर टीमें गई, तो एड्रेस गलत पाए गए। जिसके बाद जी एस टी अधिकारियों ने उक्त मामले के पीछे व्यक्तियों के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज करवाई। थाना डिवीजन नं.6 की पुलिस ने विभाग के साथ मिलकर 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनके खिलाफ धारा 420,467,468,471,120-बी के तहत केस दर्ज किया है। आरोपियों की पहचान संदीप कुमार निवासी आशियाना पार्क मुंडियां , विजय कपूर निवासी हरपाल नगर,मनदीप कुमार निवासी गुरु नानक कॉलोनी, मंडी गोबिंदगढ़ और हरविंदर सिंह निवासी जनता नगर के रूप में हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त फर्मों के साथ लेन देन करने वाले या इन फर्मों से फर्जी बिलिंग खरीदने वालों पर विभाग जांच करेंगे और उनके बोगस (इनपुट टैक्स क्रेडिट) आई. टी. सी ब्लॉक किया जाएंगे , जिससे सरकार के राजस्व को चोरी होने से बचाया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News