Covid मरीजों के लिए कैबिनेट मंत्री सोनी का अहम ऐलान

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 04:19 PM (IST)

पटियाला(राजेश पंजौला/ स.ह.): पंजाब के मैडीकल शिक्षा एवं शोध विभाग के मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर से मानवीय जानें बचाने के लिए पंजाब में सरकारी मैडीकल कालेजों व अस्पतालों में बैड समर्था 25 प्रतिशत तक बढ़ाई जा रही है।

सोनी सरकारी मैडीकल कालेज में राजेन्द्रा अस्पताल में कोविड मरीजों की संभाल और इलाज प्रबंधों का जायजा लेने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ नगर निगम के मेयर संजीव शर्मा बिट्टू और प्रमुख सचिव डे.के. तिवाड़ी भी मौजूद थे।ओ.पी. सोनी ने बताया कि कोविड की पूरे देश में पैदा हुई गंभीर स्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने राज्य में कोविड इलाज के लिए सरकारी मैडीकल कालेजों के अस्पतालों, जिला अस्पतालों सहित बठिंडा और मोहाली के अस्थायी अस्पतालों में 2000 कोविड बैड समर्था बढ़ाने के आदेश दिए हैं, जिसको जल्दी पूरा करने की संभावना है। उन्होंने कहा कि गंभीर कोरोना मरीजों के अस्पतालों में देरी से आने के कारण मृत्यु दर बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि लोगों का समय पर टैस्टिंग और अस्पताल में जल्दी दाखिल होना जरूरी है। पंजाब में मैडीकल कालेजों में अब तक 60 लाख से ज्यादा कोविड टैस्ट किए गए हैं। सोनी ने बताया कि राजेन्द्रा अस्पताल में ऑक्सीजन की पाइप लगे लैवल-2 के 125 बैड बढ़ाए जा रहे हैं, जबकि 125 बैड पोस्ट कोविड केयर के लिए बढ़ाए जाएंगे। इसके अलावा ऑक्सीजन की निॢवघ्न सप्लाई के लिए 2 मैनीफोल्ड लगाए जाएंगे और 20,000 लीटर समर्था वाला आक्सीजन टैंक भी लगेगा। 30 ऑक्सीजन जैनरेटर पहुंच गए हैं और अस्पताल की मांग मुताबिक 1000-1000 सिलैंडर बड़े और छोटे भी जल्दी खरीदे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मरीजों को अपेक्षित खुराक देने सहित अंडे और दूध भी मुहैया करवाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News