विवेकानंद पार्क को बचाने के लिए मुहिम शुरू, रेजिडेंट्स ने की ये अपील

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 12:20 PM (IST)

नई दिल्ली : नई दिल्ली के पॉश साउथ दिल्ली के वसंत कुंज के लगभग 500 रेजिडेंट्स ने क्षेत्र में एकमात्र विकसित पार्क को बचाने के लिए गत रात्री कैंडल लाइट मार्च निकाला और लम्बे संघर्ष का ऐलान किया। गंगा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष एन.एस. मोर के अथक प्रयासों से निर्मित इस पार्क में गंगा, यमुना, सरस्वती और नर्मदा चारों सोसाइटी के रेजिडेंट्स योग, घूमने टहलने, विश्राम करने के लिए आते हैं तथा इसके अतिरिक्त महिलाएं और बच्चे सुबह शाम इस पार्क का लाभ उठाते हैं।

बरसों से उपेक्षा का शिकार रहे डी.डी.ए. के इस पार्क को विकसित करने में गंगा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने कड़ी मेहनत की और बच्चों के खेलने के लिए झूले, वाकिंग ट्रेक, लाइट्स, डेकोरेशन आदि स्थापित करने में अच्छी धनराशि भी खर्च की लेकिन अब डी.डी.ए. का कहना है कि वह इस स्थल पर शॉपिंग काम्प्लेक्स का निर्माण करेगा।
 
स्थानीय रेजिडेंट्स का कहना है इस स्थल से मात्र तीन सौ मीटर दूरी पर 15 वर्ष पहले निर्मित नर्मदा शॉपिंग काम्प्लेक्स पूरी तरह से उजाड़ हैं और इसकी एक भी दुकान न तो बिकी है और न ही किराय पर उठ पाई है। उनका कहना है की करोड़ों रूपये से बना यह नर्मदा शॉपिंग काम्प्लेक्स पूरी तरह खंडहर बन चुका है तो ऐसे में एक नया शॉपिंग काम्प्लेक्स महज सरकारी धन की बर्बादी होगी।

गंगा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष एन.एस. मोर का कहना है कि इस स्थल पर शॉपिंग काम्प्लेक्स बनाने से अनेक पेड़ काटने पड़ेंगे और इसके अतिरिक्त शॉपिंग काम्प्लेक्स बनने से स्थानीय निवासियों को सिक्योरिटी का नया इशू सामने आएगा क्योंकि बाहरी लोग बिना रोकटोक सोसाइटी काम्प्लेक्स में प्रवेश करेंगे। इससे पार्किंग आदि की समस्या से भी जूझना पड़ेगा। उनका कहना की सोसाइटी से आधे किलोमीटर के अन्दर मसूदपुर में  बहुत बड़ी मार्किट है और एक बहुत बड़ा शॉपिंग मॉल भी है तो ऐसे में नया शॉपिंग काम्प्लेक्स मात्र सफेद हाथी ही साबित होगा और यह भी नर्मदा शॉपिंग काम्प्लेक्स के तरह खंडगर बन जायेगा। स्थानीय रेजिडेंट्स ने डी.डी.ए. वाईस चेयरमैन से अपील की है की वह इस मुद्दे पर पुनर्विचार करे और अंतिम निर्णय लेने से पहले सभी रेजिडेंट्स की राय जरूर लें।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News