कोविड के चलते रोजगार के क्षेत्र में 2 ऑनलाइन कौशल विकास प्रोग्राम किए शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 08:57 PM (IST)

चंडीगढ़: कोविड -19 के बढ़ रहे फैलाव को देखते हुए रोजगार क्षेत्र में मौजूदा और भविष्य की चुनौतियों और विश्वव्यापी उद्योग के लिए कौशल की जरूरतों और मांग को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार राज्य के नौजवानों को नौकरियां और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विभिन्न विधियों के द्वारा उपराले करने संबंधी संभावनाएं तलाश रही है। तकनीकी शिक्षा और रोजगार सृजन और प्रशिक्षण मंत्री, पंजाब चरणजीत सिंह चन्नी ने आज यहां जारी बयान में कहा है कि राज्य के नौजवानों को कोविड महामारी के दौर में भी कौशल प्रशिक्षण देने के लिए पंजाब कौशल विकास मिशन ने पहल की है और राज्य के नौजवानों को आनलाइन कौशल प्रशिक्षण देने के लिए दो पेशा/रोजगार प्रमुख कोर्स पायलट प्रोजेक्टों के तौर पर शुरू किए हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के कारण भारत सरकार की तरफ से निजी और सरकारी शैक्षिक अदारों को बंद करने के लिए जारी एडवायजरी की गई है, जिसके मुताबिक राज्य में नौजावानें को अदारों में नहीं बुलाया जा सकता। इसी तरह कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए भी नौजवानों को अदारों में नहीं बुलाया जा सकता। परन्तु इस सबके बावजूद घरों में बैठे नौजवान कौशल प्रशिक्षण के लिए मौके तलाश रहे हैं जिससे वह मौजूदा स्थिति में कार्यशील उद्योगों में रोजगार हासिल कर सकें। चन्नी ने कहा कि पी.एस.डी.एम ने लौजिस्टिकस और टेलीकाम सैक्टरों में आनलाइन प्रशिक्षण कोर्स शुरू किए हैं, जो सूचीबद्ध भाईवालों मैसर्ज सेफएजूकेट और मैसर्ज ओरियन ऐज़ूटैक ने लौजिस्टिकस और टेलीकाम सैक्टर में आनलाइन कौशल प्रशिक्षण प्रोग्राम शुरू किए हैं। इन दोनों कोर्सों में पंजाब के शहरी गरीब 200 उम्मीदवारों को प्रति कोर्स प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मंत्री ने आगे कहा कि कोर्स की प्रशिक्षण सामग्री राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एन.एस.क्यू.एफ) और नौकरी की जरूरतों के मुताबिक है। सभी 400 उम्मीदवारों की लामबंदी पंजाब के सभी जिलों से पी.एस.डी.एम के जि़ला प्रोजैक्ट मैनेजमेंट यूनिट के द्वारा की गई है। चन्नी ने आगे कहा कि दोनों कोर्सों में उम्मीदवारों का भरपूर समर्थन मिला है और अन्य सैक्टर भी आनलाइन प्रशिक्षण में शामिल किए जाएंगे जिससे अधिक से अधिक नौजवान अपने घरों में रह कर हुनरमंद बन कर रोजगार के क्षेत्र में कोविड -19 के बाद की चुनौतियों के सम्मुखनौकरियां हासिल कर सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News