स्मार्ट सिटी लुधियाना में लगातार पावर सप्लाई ठप्प, लोग सड़कों पर उतरे

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 03:41 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): गत दोपहर से लेकर आज दोपहर होने तक स्मार्ट सिटी लुधियाना में लगातार पावर सप्लाई ठप्प रहने से परेशान लोग सड़कों पर उतरने को मजबूर हो गए। मिली जानकारी गत रात लगभग 3 बजे पावर सप्लाई के बहाल न होने पर गुस्से में आए इलाका निवासियों ने दुगरी पावर ग्रिड का घेराव करके तोड़-फोड़ करने का प्रयास किया। हालात के बेकाबू हो जाने पर पावरकॉम अधिकारियों ने पुलिस की सहायता ली, तब जाकर मामला शांत हुआ। 

लुधियाना के हैबोवाल कलां इलाके की बात करें तो विवेक जिंदल ने बताया कि गत दोपहर से लेकर अब तक बिजली नहीं आई। जिससे उनके घर में अब तो पीने वाला पानी भी नहीं है। इन्वर्टर सिस्टम भी बिजली न आने की वजह से ठप्प हो कर रह गया। दुर्गापुरी के रहने वाले गौरव ने बताया कि उन्होंने भी सारी रात जाग कर काटी। बिजली अभी तक नहीं आई। रात को खाना भी कार का ए.सी. ऑन कर खाया। परेशानी तो इस बात की है कि कोई यह नहीं बताता कि आखिर बिजली कब आएगी। 

हैबोवाल के अमन पार्क के एक धार्मिक स्थल के प्रंबधक जोनी बाबा ने बताया कि वह गत शाम से लेकर अब तक 6 बार शिकायत दर्ज करवा चुके हैं, लेकिन पावर सप्लाई अभी तक बहाल नहीं हो सकी। दुर्गापुरी हैबोवाल कलां की 5 नंबर गली के उपभोक्ता मनोज धीमान ने रोष जताते हुए बताया कि पिछले 14 घंटे से वह व उनका परिवार बिना बिजली व पानी के रहने को मजबूर है। उन्होंने पावरकॉम के अधिकारियों को मैसेज भेज कर बिजली आने संबंधी जानकारी मांगी, लेकिन एक भी अधिकारी ने इसका जवाब देना वाजिब नहीं समझा। जिससे उनकी परेशानी और बढ़ गई। 

रांची कॉलोनी दुगरी के लोगों ने बताया कि वह गत रात से ही अंधेरे में है। न ही 1912 नंबर काम कर रहा है। बिजली गुल की शिकायत दर्ज करवाए तों कहां पर करवाए। बिजली न होने की वजह से न तों इन्वर्टर काम कर रहे हैं और न ही पीने वाला पानी आ रहा है। अब तो मोबाइल भी चार्ज न होने की वजह से बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं। जब सरकार व पावरकॉम मैनेजमेंट हर महीने बिजली के बिल लेती है तो फिर उपभोक्ताओं के प्रति कोई जिम्मेवारी नहीं बनती। बिजली कब आएगी, संबंधी कोई बात सुनने को तैयार नहीं है। बल्कि पावरकॉम के मुलाजिम आगे से आगे नंबर देने को ही अपनी ड्यूटी समझ रहे हैं। ऐसे हालातों में वह किसके पास अपनी फरियाद लेकर जाएं। 

पावरकॉम की पंजाब की जनता को अपील
पावरकॉम ने पंजाब सरकार के विभागों व गैर सरकारी ऑफिसों के प्रंबधकों को यह अपील की है कि मानसून की देरी व पैडी सीजन की शुरूआत के मद्देनजर बिजली की मांग 14500 मैगावॉट के पार चली गई है। जिससे पंजाब में बिजली संकट पैदा हो गया है। इन हालातों में ए.सी. स्विच 3 जुलाई तक बंद रखे जाए। पावरकॉम की तरफ से जारी किए सर्कूलर में यह भी कहा गया कि अपने घरो व ऑफिस कैंपस में जरूरत के मुताबिक ही बिजली का स्विच ऑन करे। 

इंडस्ट्री पर 2 दिन का वीकली ऑफ लागू
एल.एस. व रोलिंग मिलों पर 2 दिन का वीकली ऑफ लागू कर दिया गया है। यह जानकारी देते हुए पावरकॉम के प्रवक्ता ने बताया कि यह पांबदी उस इंडस्ट्री पर ही लागू होगी जो इंडस्ट्री कैटागिरी 2 व 3 के अधीन चलती है। इस तरह की पांबदियां ऑर्क इंडस्ट्री पर भी लगाई गई है। वीकली ऑफ के दौरान ही रिस्टिकटिड लोड संबंधी भी आदेश जारी किए गए हैं। इन आदेशों में यह भी कहा गया है कि वीकली ऑफ के दौरान इंडस्ट्री से फिक्सड चार्ज नहीं वसूले जाएगे। पावरकॉम सैंट्रल जोन लुधियाना अधीन पड़ती इंडस्ट्री पर ये सारी पांबदियां आज शाम के 4 बजे से लागू हो जाएगी।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News