कोरोना वायरस को लेकर डी.सी. ने एस.डी.एम्ज को दिए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 09:59 AM (IST)

होशियारपुर(जैन): जहां पंजाब सरकार की ओर से कोविड-19 (कोरोना वायरस) के मद्देनजर प्रदेशवासियों को जागरूक किया जा रहा है, वहीं शॉपिंग एरिया, माल, सिनेमा हाल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, स्पोर्टस काम्पलैक्स व स्कूलों-कालेजों आदि के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है, ताकि अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जा सके।

इस संबंधी जानकारी देते हुए डी.सी. अपनीत रियात ने कहा कि चाहे होशियारपुर जिले में कोरोना वायरस का कोई केस सामने नहीं आया, पर फिर भी बचाव के लिए सावधानियां बहुत जरूरी हैं। उन्होंने अफवाहों से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण सामने आने पर तुरंत स्वास्थ्य संस्था से संपर्क किया जाए। उन्होंने जहां स्वास्थ्य विभाग को अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए, वहीं एस.डी.एम्ज को धार्मिक संस्थाओं, प्राइवेट अस्पतालों, सिनेमा हाल व स्कूलों-कालेजों आदि को सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के बारे में परिचित करवाने के लिए भी कहा, ताकि पहले ही सावधानी अपनाई जा सके।

डी.सी. ने बताया कि शापिंग एरिया, दुकानों, माल, सिनेमा हाल व स्पोर्टस काम्पलैक्स आदि मैनेजमैंट की ओर से कोरोना वायरस संबंधी जागरूकता मटीरियल प्रकाशित करवाया जाए व यदि कोई संदिग्ध मरीज सामने आता है, तो तुरंत स्वास्थ्य संस्था (स्टेट कंट्रोल रूम 88720-90029, 0172-2920074) से संपर्क किया जाए व सहायता मिलने तक संदिग्ध मरीज को अलग चुने गए स्थान पर रखा जाए। उन्होंने बताया कि शॉपिंग एरिया, माल व सिनेमा में आने वाली भीड़ के रास्ते में कूड़ेदानों का प्रबंध करने के अलावा हैंड सैनीटाइजर का प्रबंध भी किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है, जिसके अंतर्गत सलाह दी गई है कि सवारियों को ओवरलोड न करें, सफाई के साथ-साथ वाहन में सैनीटाइजर व डस्टबिन रखें, अपने वाहन पर नैशनल, स्टेट कंट्रोल रूम नंबरों को प्रकाशित करना यकीनी बनाएं। इसके अलावा मैनेजमैंट की ओर से खेल मैदान के अंदर व बाहर उक्त जागरूकता नंबरों के अलावा कोरोना वायरस संबंधी बड़े होर्डिंग्ज, बैनर सहित जागरूकता सामग्री प्रकाशित करवाने की सलाह भी दी गई है।

रियात ने बताया कि स्कूलों, कालेजों में चौकसी बहुत जरूरी है, ताकि इस वायरस से बचा जा सके। उन्होंने जिलावासियों को अपील करते हुए कहा कि वे हाथों को साफ रखने, हाथ समय-समय पर साबुन व पानी से कम से कम 20 सैंकेंड तक साफ करते रहें या अल्कोहल बेस्ड सैनीटाइजर का प्रयोग करें। खांसी व छींकते समय रुमाल या टीशू से मुंह ढक कर रखें। यदि रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी को इकट्ठा कर मुंह ढंके, इसके बाद साबुन से अच्छी तरह हाथों को धोएं, भीड़ वाले स्थानों पर न जाएं। इसके अलावा अपनी आंखों, मुंह व नाक को न छुएं।

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति पिछले 14 दिनों में कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्र या प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आया है तो वह भीड़ वाले स्थानों में न जाए व अपने आप को 14 दिन तक घर में अलग रखे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सुझावों के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर भी संपर्क किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News