शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़ाने के लिए उठाया ये बढ़िया कदम

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 11:06 AM (IST)

जालंधर: शिक्षा मंत्री श्री विजय इंद्र सिंगला के नेतृत्व में शिक्षा विभाग द्वारा 'ईच वन बरिंग वन' दाखिला मुहिम चलाई जा रही है जिसमें सरकारी स्कूलों में सैशन 2021-22 में नए दाखिलों के लिए शिक्षा अधिकारी, स्कूल प्रमुख, अध्यापक और स्कूल मैनेजमेंट कमेटियां सरकारी स्कूलों की प्राप्तियों का प्रचार करने के लिए यत्नशील हैं।

स्टेट एनरोलमेंट बूस्टर टीम द्वारा तैयार किया गया दाखिलों को बढ़ाने के लिए प्रेरित करता गीत 'चलो दाखिला वधाईए' सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब श्री कृष्ण कुमार आई.ए.एस. ने जारी किया। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के अध्यापकों में बहुत ज़्यादा हुनर है और बहुत-से अध्यापक अपनी कलम से सरकारी स्कूलों की प्राप्तियों और विशेषताओं के गीत लिख और गा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी ज़िला शिक्षा अफसरों को ऐसे अध्यापकों को प्रेरित करना चाहिए। जल्द ही सभी जिलों में ज़िला शिक्षा अफसरों के नेतृत्व में ऐसे तैयार किए गए गीतों का मुकाबला भी करवाया जाएगा। दाखिला मुहिम के लिए विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयत्नों के लिए समूह शिक्षा विभाग के अधिकारी और अध्यापक यत्न कर रहे हैं और जिसके सकारात्मक और शानदार नतीजे देखने को मिल रहे हैं।

जारी किए गए गीत 'चलो दाख़िला वधाईए' संबंधी सतीन्द्र बीर सिंह ज़िला शिक्षा अफ़सर सेकेंडरी शिक्षा अमृतसर और स्टेट कोऑर्डिनेटर एनरोलमेंट बूस्टर टीम ने कहा कि यह गीत टीम की प्रेरणा सदका अध्यापक निर्मल सिंह ईटीटी सपस फैज़पुरा ने लिखा और मनदीप सिंह ईटीटी सपस संगतपुरा अमृतसर ने गाया है। इसके इलावा ज़िला मीडिया कोऑर्डिनेटर दविन्दर कुमार ने इसे तैयार करने में विशेष सहयोग दिया है।

उन्होंने कहा कि इस गीत में दाख़िला मुहिम 2021-22 'ईच वन बरिंग वन' में जो भी ऐक्टिविटीज़ की गई हैं उनका ज़िक्र किया गया है। इनमें घर-घर जाकर मां-बाप को स्कूलों की प्राप्तियों का बारे जानकारी देना, नुक्कड़ नाटकों का मंचन, विशेष मौकों और मेलों पर दाख़िला मुहिम संबंधी लगाए स्टॉल, इंग्लिश बूस्टर क्लबों की ऐक्टिविटीज़, सुलेख, ऑनलाइन कक्षाएं, वीडियो एप द्वारा बच्चों का नेतृत्व कर घर बैठे शिक्षा देना, आदि के बारे में भी ज़िक्र किया गया है।

इस अवसर पर मुख्य दफ़्तर में कर्मजीत कौर सहायक डायरैक्टर सेकेंडरी शिक्षा, प्रमोद भारतीय स्पोक्सपर्सन स्कूल शिक्षा विभाग, डा. हरपाल सिंह बाजक स्टेट रिसोर्स पर्सन पंजाबी और हिंदी, मनदीप सिंह और राजिन्दर सिंह चानी भी मौजूद रहे।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News