केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों का फूटा गुस्सा, जमकर की नारेबाजी

punjabkesari.in Saturday, Apr 15, 2023 - 01:17 PM (IST)

पटियाला: दागी- पिचके दानों के बहाने गेहूं के एम.एस.पी. में केंद्र सरकार की तरफ से की गई कटौती के विरुद्ध भारतीय किसान यूनियन (एकता- उगराहां) के नेतृत्व में पटियाला डी.सी. दफ्तर के आगे भारी संख्या में किसानों और खेत मजदूरों की तरफ से परिवारों सहित विशाल धरना लगाकर केंद्र सरकार का पिट स्यापा किया गया और अधिकारियों के द्वारा प्रधानमंत्री के नाम मांग-पत्र भेजा गया। यह जानकारी देते हुए जत्थेबंदी के नेताओं ने बताया कि किसानों की मांगों में दागी या पिचके दानों का दोष सरासर नाजायज किसानों सिर डालकर गेहूं के रेट में कटौती करने का फैसला तुरंत वापस लिया जाए।

PunjabKesari

भारी बारिश तूफान को राष्ट्रीय आफत मान कर इस के साथ हुए फसली नुक्सान और अन्य जायदाद मकानों आदि के हुए नुक्सान की पूरी- पूरी भरपाई की अदायगी काश्तकार किसानों और खेत मजदूरों को महिलाओं सहित तुरंत की जाए। ना मात्र मुआवजा देने के लिए भी अधिक से अधिक 5 एकड़ की शर्त खत्म करें। नेताओं ने आरोप लगाया कि केंद्रीय भाजपा हकूमत ने कुदरती कहर के साथ हुई फसली तबाही को राष्ट्रीय आफत मान कर किसानों के जख्मों पर नमक छिड़का है। बेशक पंजाब की ‘आप’ सरकार ने यह कटौती न करने का हां- पक्षीय ऐलान तो किया है लेकिन गेहूं की 75 से 100 प्रतिशत यानी मुकम्मल तबाही का मुआवजा सिर्फ पांच एकड़ तक 15000 रुपए प्रति एकड़ ऐलान करके व 33 प्रतिशत तक तबाही को मुआवजे के दायरे में से बाहर निकाल कर किसानों के साथ मजाक किया है, क्योंकि इस मुकम्मल तबाही का मुआवजा तो कम से कम 50 हजार से 55 हजार रुपए प्रति एकड़ बनता है।

प्रवक्ताओं ने जोर देकर आंदोलनकारी किसानों को यह आह्वान भी दिया कि रेट में कटौती वाला जे फार्म काटने वाले अधिकारियों का जगह-जगह घेराव किए जाए। मुख्य प्रवक्ताओं ने आरोप लगाया कि आम किसानों को खेती व्यवसाय में से बाहर धकेल कर तथा रोजगार के स्रोत खत्म करके कार्पोरेट खेती मॉडल मड़ने की नीति के तहत ऐसे भूखमरी की ओर लेकर जाने वाले किसान मारू फैसले किए जा रहे हैं। ऐसे फैसलों की बदौलत ही पाकिस्तान जैसे दुनिया के दर्जनों के दशों के अरबों लोग भूखमरी का शिकार हो रहे हैं।

प्रवक्ताओं ने चेतावनी दी कि आंदोलन की आवाज अनसुनी करने की सूरत में अगले दिनों में आंदोलन तेज किया जाएगा। इस मौके जिला प्रधान जसविंदर सिंह बरास, कोषाध्यक्ष जगमेल सिंह गाजेवास, अमरीक सिंह, जसविंदर सिंह, जसविंदर सिंह सालूवाल, हरमनदीप सिंह, सुखविंदर सिंह, भिंदर सिंह, भरपूर सिंह, मनदीप कौर, गुरमीत कौर आदि मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News