जेलों में लगेंगे फुल बॉडी स्कैनर

1/14/2020 12:15:48 PM

चंडीगढ़(रमनजीत): जेल मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा ने जेलों के अंदर सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता बनाने के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, अपेक्षित स्टाफ पूरा करने तथा आपसी तालमेल को और बेहतर बनाने के लिए गृह, जेल और पुलिस समेत अन्य संबंधित विभागों के सीनियर अधिकारियों के साथ उ४च स्तरीय मीटिंग की।

मीटिंग उपरांत रंधावा ने बताया कि राज्य की जेलों में बनाए जाने वाले 21 उच्च सुरक्षा जोनों में से 12 मुकम्मल हो गए हैं और बाकी 9 का काम बहुत तेजी से चल रहा है। यह जोन अत्याधुनिक सुरक्षा तकनीक से लैस होंगे, जिनमें ‘ए’ कैटेगरी के अपराधियों को रखा जाएगा। इसके साथ ही जेलों में सुरक्षा के पक्ष से सिर से पैरों तक शरीर की जांच के लिए स्कैनर (फुल बॉडी स्कैनर) लगाए जा रहे हैं। मीटिंग  में इस बात पर भी विचार-विमर्श हुआ कि जेलों की दीवारों के ऊपर से फैंकी जाने वाली वस्तुएं /मोबाइल को रोकने के लिए ऐसी सुरक्षा व्यवस्था कायम की जाए, जो जेलों की 100 प्रतिशत सुरक्षा को यकीनी बनाए। इसके अलावा सी.सी.टी.वी. कैमरे पहले ही स्थापित किए गए हैं और भविष्य में कलर्ड कैमरे स्थापित करने का भी प्रस्ताव है।

मीटिंग में जेलों के लिए जरूरी स्टाफ की पूर्ति के लिए नई भर्ती और पुलिस विभाग से डैपुटेशन पर अधिकारी लेने के लिए विचार-चर्चा हुई, जिस संबंधी खुलासा करते हुए रंधावा ने बताया कि 305 नए वार्डरों की भर्ती की जाएगी जिस संबंधी मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी मिल गई थी। इसके अलावा नई भर्ती के लिए खाली पदों का पता लगाने के लिए पदों का पुनर्गठन किया जाएगा। जेल मंत्री ने बताया कि पुलिस विभाग से 20 इंस्पैक्टर रैंक के अफसरों को डैपुटेशन पर लेकर डिप्टी सुपरिटैडैंटट ग्रेड-2, दो सीनियर ए.आई.जी./एस.पी. को डी.आई.जी. जेल और 6 एस.पी. रैंक के अफसरों को लेकर सुपरिटैडैंटट जेल के पद पर तैनात करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का फैसला हुआ।

जेल मंत्री ने बताया कि राज्य की 6जेलों की सुरक्षा के लिए सी.आर.पी.एफ. की तैनाती का केस केंद्र को भेजा गया था, जिसमें से 4 जेलें अमृतसर, बठिंडा, कपूरथला और लुधियाना में सी.आर.पी.एफ. तैनात कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जेलों में कैदियों की संख्या का अनुपात सही रखने के लिए गोइंदवाल साहिब में बन रही नई जेल का काम 75 प्रतिशत मुकम्मल हो गया है। जेल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जेल के निर्माण का कार्य जल्द पूरा किया जाए।


swetha

Related News