रिवेंज पोर्नोग्राफी का शिकार हो रही लड़कियां, प्रेम संबंधों के दौरान ली तस्वीरें उजाड़ देते है जिंदगी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 02:24 PM (IST)

लुधियाना  (गौतम) : आपसी प्रेम संबंधों के चलते बिताए गए सुखद क्षणों के बाद रिश्तों में दरार आते ही लड़कियों के लिए इतनी मुसीबतें पैदा कर देते है कि इस दौर से गुजरना मुश्किल हो जाता है। बढ़ रहे साइबर क्राइम के चलते अब लोग प्रेम संबंधों में आई दरार का बदला सोशल साइटस के जरिए ले रहे है, जिसके चलते ही लड़कियां रिवेंज पोर्नोग्राफी का शिकार हो रही है। संबंधों में खटास आते ही बदला लेने की नीयत से संबंधों के दौरान ली गई आपत्तिजनक तस्वीरें व चैटस, स्क्रीन शॉट वायरल कर उनकी बदनामी करने की पूरी कोशिश करते है। केवल प्रेम संबंधों में रहे लोग ही नहीं, बल्कि पति-पत्नी, शादी के लिए तय किए रिश्तें किसी भी कारण से टूटने, साथ में काम करने वाले लोग भी रिवेंज पोर्नोग्राफी से बदला लेते है।

कई बार तो पीड़ित पक्ष बदनामी के डर से कोई कार्रवाई नहीं करती और इस दौरान वह सैक्सटॉर्शन का भी शिकार हो जाती है। रिर्वेज के लिए ऐसे लोग फर्जी आई.डी. बना कर कई बार फोटोज से छेड़छाड़ कर उन्हें वायरल कर बदनाम करने की कोशिश करते है। नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरों की तरफ से जारी डेटा के अनुसार बदला लेने की नीयत से 2021 में 1716 मामले साइबर क्राइम के सामने आए। आसाम में 802 और पंजाब में 12 मामलें सामने आए। गुस्से में उठाए इस कदम के कुल 879 मामलों में 20 मामले पंजाब के सामने आए है और 110 मामले सैक्सयूअल एक्सपलोटेशन के दर्ज किए गए है।

क्या है रिवेंज पोर्नोग्राफी :

साइबर विशेषज्ञों के अनुसार रिवेंज पोर्नोग्राफी जब कोई परिचित, पार्टनर, कलिंग या संबंध टूटने पर दूसरे व्यक्ति द्वारा उसकी पसर्नल, आपत्तिजनक फोटो, चैट़्स को बदला लेने के लिए सोशल साइटस पर वायरल किया जाता है। 

केस हिस्ट्री 1 

जमालपुर की रहने वाली एक महिला के साथ कथित तौर पर निजी संबंध टूटने पर व्यक्ति ने बदला लेने की नीयत से फर्जी आई.डी बना कर अपने नौकर के चुराए गए मोबाइल फोन से उसके आपत्तिजनक फोटो व संबंधों के चलते की गई चैट के स्क्रीन शॉट वायरल करने व सैक्सयूअल हरासमैंट किया गया और इसे रोकने के ऐवज में लाखों रुपए की मांग की। इस दौरान व्यक्ति ने उसके कई रिश्तेदारों के मोबाइल पर उसके आपत्तिजनक फोटो भेज धमकियां दी गई। पीड़िता के परिवार ने व्यक्ति के साथ तालमेल कर मामला शांत करने का प्रयास भी किया। बाद में साइबल सैल की टीम ने जांच के बाद पीड़िता की शिकायत पर व्यक्ति के खिलाफ थाना फोकल प्वाइंट में 354-ए, 67ए व 67सी के तहत मामला दर्ज किया गया।

केस हिस्ट्री  2 

थाना दुगरी के अधीन आते इलाके में रहने वाली एक महिला व उसकी सहेली के साथ चल रहे विवाद के चलते एक युवक ने बदला लेने की नीयत से लाइव होकर उनके खिलाफ आपत्तिजनक शब्द व उनके प्राइवेट पार्टस को लेकर गलत बोला। दोनों पक्षों का पहले से ही विवाद चल रहा था। कार्रवाई करते हुए पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ इंफोरमेशन टैक्नोलॉजी एक्ट 2000 के 67, 67ए व अन्य आई.पी.सी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।  

केस हिस्ट्री 3

थाना सराभा नगर की पुलिस ने एक व्यक्ति की तरफ से अपने जानकार की पत्नी के खिलाफ सोशल मीडिया पर लाइव होकर उसके चरित्र को लेकर आपत्तिजनक शब्द बोलने व उसके किसी के साथ कथित तौर पर नाजायज संबंध जोड़ने को लेकर पोस्ट की गई। पता चलने पर पीड़ित ने पुलिस को शिकायत दी की इस पोस्ट से उसकी पत्नी व परिवार की बहुत बदनामी हुई क्योंकि उसके पत्नी के चरित्र को खराब करने व बदला लेने की नीयत से ही यह पोस्ट डाली गई है। जिस पर  पुलिस ने जांच कर मामला दर्ज किया। 

कैसे रहे सावधान 

साइबर क्राइम इंचार्ज जतिंदर सिंह  के अनुसार प्रेम संबंधों व रिश्ता तय होने पर शादी से पहले चैट व फोटो लेते समय पूरी तरह से सावधान रहे, हो सके तो किसी भी तरह की आपत्तिजनक फोटो न खिचवाए। बचाव के लिए आपत्तिजनक चैट या फोटो भेजने के लिए एन्क्रिप्टेड प्राइवेट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करें ताकि यह मेसैज अपने आप ही डिलीट हो जाए। इस बात भी विशेष ध्यान रखें कि कई बार कुछ शरारती लोग लड़की के नाम पर फर्जी आई.डी बना कर लड़कियों से फ्रैंडशिप कर उनकी आपत्तिजनक फोटो मंगवा कर बाद में उन्हें परेशान करते है। किसी भी हालत में अपने आपत्तिजन फोटो न भेजे। हलाकि ऐसे मामलों में अधिकतर कसूरवार लड़के ही होते है, लेकिन फिर भी प्रताडित लड़कियां ही होती है।

प्रोफेसर मोनिका मल्होत्रा ने कहा कि महिलाओं के प्रति बढ़ रहे इस रिवेंज पोर्नोग्राफी अपराध को रोकने के लिए विशेष व सख्त कानून बनने चाहिए और शिकायत मिलते ही पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिए। अगर कोई बदला लेने की नीयत से इस बात की धमकी भी दे तो तुरंत अपने परिवार, फ्रेंड या किसी करीबी  के साथ बात करे, किसी भी दबाब में न आए या पुलिस को सूचित करें या फिर किसी साइबर क्राइम से जुड़ी एन.जी.ओ से संपर्क करें। चैटिंग या फोटोज शेयर करते समय पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News